Home व्यापार फिच ने श्रीलंका की सॉवरेन रेटिंग घटाई
व्यापार - May 20, 2022

फिच ने श्रीलंका की सॉवरेन रेटिंग घटाई

कोलंबो, 20 मई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। न्यूयॉर्क की रेटिंग एजेंसी फिच ने कर्ज में डूबे श्रीलंका की सॉवरेन रेटिंग को घटाकर ‘रेस्ट्रिक्टेड डिफॉल्ट’ श्रेणी में कर दिया है जिसका मतलब है कि देश चूक की कगार पर है। दरअसल देश 30 दिन की रियायत अवधि के बाद भी अंतरराष्ट्रीय सॉवरेन बांड का भुगतान करने में विफल रहा है।

इससे पहले केंद्रीय बैंक के गवर्नर पी नंदलाल वीरसिंघे ने बृहस्पतिवार को यह स्वीकार किया था कि श्रीलंका अपने कर्ज का भुगतान इनका पुनर्गठन होने तक नहीं कर सकेगा।

बांड का भुगतान 18 अप्रैल तक देय था और इनकी राशि 7.8 करोड़ डॉलर है। इसके भुगतान के लिए 30 दिन की रियायत अवधि भी बुधवार को समाप्त हो गई।

इससे पहले, 12 अप्रैल को फिच ने श्रीलंका की रेटिंग घटाकर ‘सी’ कर दी थी।

रेटिंग एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कहा था, ‘‘श्रीलंका की विदेशी मुद्रा मुद्दे से संबंधित रेटिंग को ‘सी’ से घटाकर ‘डी’ कर दिया है। ऐसा वरिष्ठ असुरक्षित विदेशी मुद्रा बांड के मामले में चूक को देखते हुए किया गया है।’’

श्रीलंका ने अंतरराष्ट्रीय सॉवरेन बांड, वाणिज्यिक बैंक ऋण, एग्जिम बैंक कर्ज और द्विपक्षीय कर्ज का भुगतान पहले ही निलंबित कर दिया है। देश को इस वर्ष 10.634 करोड़ डॉलर का भुगतान करना है लेकिन अप्रैल तक वह केवल 1.24 करोड़ डॉलर का ही भुगतान कर पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…