Home अंतरराष्ट्रीय पोलैंड के राष्ट्रपति की यूक्रेन यात्रा के बीच रूस ने डोनबास में हमले तेज किये

पोलैंड के राष्ट्रपति की यूक्रेन यात्रा के बीच रूस ने डोनबास में हमले तेज किये

पोक्रोव्स्क (यूक्रेन), 22 मई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। पोलैंड के राष्ट्रपति के यूक्रेन की यात्रा पर पहुंचने के बीच रूस ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में हमले तेज कर दिये। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि इस युद्ध का परिणाम यह तय करेगा कि उनके देश का भविष्य पश्चिम के साथ जुड़ा है या यह मॉस्को के कब्जे में होगा।

मारियुपोल में संघर्ष का केंद्र बने इस्पात केंद्र पर कब्जे के बाद रूस ने इस महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर के उसके कब्जे में होने का दावा किया है। मारियुपोल के बाद रूसी बलों ने यूक्रेन के औद्योगिक नजरिये से अहम क्षेत्र डोनबास में हमले तेज करते हुए मिसाइलें दागीं, जिसका मकसद रूस-समर्थित अलगाववादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्र का विस्तार करना है। जेलेंस्की ने शनिवार रात को जारी वीडियो संदेश में डोनबास के हालात को बेहद मुश्किल करार दिया। हालांकि, जेलेंस्की ने इस तथ्य की ओर इशारा किया कि युद्ध के 87वें दिन भी यूक्रेनी बल मजबूती से रूसी सैनिकों का मुकाबला कर रहे हैं।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ”हम उस दिन के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, जो विजय दिवस होगा।” इस युद्ध में पश्चिमी देश यूक्रेन के साथ खड़े हैं और ऐसे में पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा अचानक यूक्रेन पहुंचे और वह रविवार को देश की संसद को संबोधित करेंगे। डूडा के कार्यालय ने यह जानकारी दी। यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से पोलैंड में लाखों यूक्रेनी शरणार्थी गए हैं। पोलैंड यूरोपीय संघ में शामिल होने की यूक्रेन की इच्छा का बड़ा समर्थक है। रूस ने यूक्रेन के बंदरगाहों को बाधित कर दिया है, ऐसे में युद्धग्रस्त देश में पश्चिमी देशों की ओर से मानवीय मदद एवं हथियार पोलैंड के जरिये भेजे जा रहे है। जेलेंस्की ने शनिवार को इस बात पर जोर दिया था कि रूसी हमले के मद्देनजर यूरोपीय संघ को यूक्रेन के 27 देशों के इस संघ में शामिल होने की इच्छा पर जल्द से जल्द विचार करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…