Home स्वास्थ्य गर्मियों में बढ़िया सेहत के लिए ऐसा हो खान-पान

गर्मियों में बढ़िया सेहत के लिए ऐसा हो खान-पान

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस ;-

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के मौसम गर्मी में आपकी कार्यक्षमता पर तो बुरा असर पड़ता ही है, अपने ऊपर अधिक ध्यान देने की भी जरूरत होती है। खासकर खानपान का तो इस मौसम में विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, नहीं तो हमारी सेहत बिगड़ सकती है और कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि दस्त लगना, पेट में गैस बनना, सनबर्न और स्किन संक्रमण आदि। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में अच्छी सेहत पाने के लिए खाने से कुछ चीजों को शामिल करने के बारें में बताएगें।

-जिनको गर्मियों के मौसम में ज्यादा प्यास लगती हैं, वह साधारण पानी पीने के जगह पानी में नींबू, आम पन्ना, शरबत, सत्तू, लस्सी डाल कर पीएं। इसे पीने से आपको पेट से संबंधित किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

-इस मौसम में प्यास लगने के कारण हम दिन भर में ज्यादा पानी पीतें हैं। इसलिए कभी भी तला हुआ खाना और ओवर ईटिंग न करें।

-ऐसे मौसम मे आप ज्यादा पानी की मात्रा वाली चीजों का सेवन करें। जैसे कि मौसमी फलों और सब्जियों में तरबूज, खरबूजा, लीची, ककड़ी, खीरा, आम, गन्ने का रस, मैंगो शेक, अनार का जूस आदि।

-गर्मी के मौसम में चाय, कॉफी की जगह पर कोल्ड कॉफी, ग्रीन टी, लेमन टी, हर्बल टी आदि ही पीएं।

-गर्मियों में अपने खाने की चीजों में तैलीय चीजें और कम मसालेदार चीजों को भूलला कर पेय पदार्थों का सेवन करें। ऐसे में आप जौ से बनी चीजें भी खा सकते हैं।

-अगर आप बाहर से आकर उसी वक्त ठंडा पानी पीएंगे तो आप गर्म-सर्द हो सकते हैं। इसलिए थोड़ा समय रूक कर ही पानी पीएं।

-गर्मी के मौसम में बाजार की चीजें कम खानी चाहिएं, जैसे कि बासी खाना। ऐसा खाना खाने से आपको डायरिया, हैजा, पीलिया, डिहाइड्रेशन, फूड पॉइजनिंग, गैस और बदहजमी जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…