Home स्वास्थ्य यूं खाएं, तो बात बन जाए

यूं खाएं, तो बात बन जाए

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

तो आप वजन घटाने का मन बना चुके हैं, पर ऑफिस में दिन भर कम्प्यूटर के सामने घंटों बैठ कर काम करने के लिए मजबूर हैं। घबराइए मत। वर्किंग प्रफेशनल्स के लिए ऑफिस में काम करते हुए कुछ न कुछ खाते रहना एक आम बात है। खाते हुए यह पता भी नहीं चलता कि इस तरह के खाने से हम वेट-गेन, मोटापा और जाने कितनी ही समस्याओं को न्यौता दे देते हैं। अब वक्त आ गया है कि आप अपने चिप्स पैकेट्स, मिठाइयों और तले-भुने स्नैक्स को गुड बाई कह दें, क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहतरीन हेल्दी विकल्प, जिन्हें आप बेझिझक अपने स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं।

स्प्राउट सैलड:- ऑफिस में अपनी सीट पर बैठे-बैठे खाने के लिए स्प्राउट हेल्दी स्नैक्स का बेहतरीन विकल्प है। स्प्राउट बॉइल कर लीजिए, और इसमें मिला लीजिए स्वादानुसार नमक और काली मिर्च। लीजिए, तैयार है आपका हेल्दी स्प्राउट स्नैक्स।

भेल पूरी:- अगर आप कुछ मसालेदार और चटपटा सा इंडियन स्नैक्स खाना चाहते है, तो भेल-पूरी हाजिर है। अपने हेल्थ गोल को धयान रखें, और अपनी जरूरत के मुताबिक खाइए चटपटी, मसालेदार और हेल्दी भेल-पूरी। पर आलू और सेव को अपनी भेल-पूरी से दूर ही रखिए। आप चना मसाला भी खा सकते हैं। सप्ताह में एक बार इस तरह का स्नैक लिया जा सकता है।

ओट्स बिस्किट्स:- आप मीठा खाने के शौकीन हैं, पर वजन कम करने के लिए स्नैक्स की लिस्ट से मीठे को ब्लॉक कर रखा है? तो आप ओट्स बिस्किट खा सकते हैं। ओट्स में बहुत कम कैलरी होती है इसलिए यह आपके स्वाद और सेहत, दोनों के लिहाज से बेहतर विकल्प है। ध्यान रखें कि आप एक दिन में तीन से ज्यादा बिस्किट्स न खा लें।

फल:- ऑफिस के बाद जिम जाना है? कोई बात नहीं। अपने बैग या पर्स में हमेशा कुछ फल रखने की आदत डाल लीजिए। सेब और संतरे या कोई भी मौसमी फल ना सिर्फ आपके लिए हेल्दी स्नैक होगा बल्कि आप खुद को ताजगी से भरपूर भी पाएंगे।

उबले अंडे:- उबले अंडों से मिलने वाले पोषण के बारे हम सब काफी सुनते आए हैं, तो फिर क्यों ना इन्हें ऑफिस के लिए भी पैक कर लिया जाए। आप इन्हें अपनी पसंद के अनुसार सैलड के साथ भी शामिल कर सकते हैं।

नट्स:- आप अपने मिड-मॉर्निंग स्नैक्स की लिस्ट में नट्स को भी शामिल कर लकते हैं। अपने टिफिन में बादाम, खजूर, किशमिश और दो या तीन काजू भी पैक कर सकते हैं। नट्स आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बढ़िया स्नैक है। एक सीमित मात्रा में स्नैक्स में नट्स को शामिल करने से आप काफी वेट-लॉस कर सकते हैं।

पॉपकॉर्न:- आपको मूवी देखते हुए पॉपकॉर्न खाना जरूर पसंद होगा, पर आप इन्हें अपने ऑफिस में भी काम करते हुए खा सकते हैं। इन्हें खाते समय आप अपने वेट बढ़ने के डर को बाई कह सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपका पेट भर जाएगा और यह कैलरी भी नहीं बढाएगा।

डार्क चॉकलेट:- ईमानदारी से पूछिए तो हममें से हर कोई अपने डाइट चार्ट के साथ थोड़ी-बहुत छेड़छाड़ तो करता ही है। हम आपको बताते हैं एक स्मार्ट तरीका। आप सप्ताह में एक बार डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। तो, जब आप सप्ताह भर सैलड और फ्रूट्स खाते-खाते ऊब जाऐं, तो डार्क चॉकलेट ट्राइ कर सकते हैं।

कॉर्न:- विटमिन सी से भरपूर कॉर्न को रेग्युलर बेसिस पर खाने से आप अपनी डाइट को बरकरार तो रखते ही हैं, साथ ही यह एक हेल्दी स्नैक है। उबले हुए कॉर्न पर नमक और काली मिर्च छिड़किए, पसंट हो तो नींबू का रस भी इसमें मिला लें, और लीजिए, तैयार है आपका हेल्थी और स्वादिष्ट स्नैक।

सूप और जूस:- अगर आपका मन स्नैक्स में सॉलिड मील लेने का नहीं है तो आप सूप और जूस ले सकते हैं। ताजी सब्जियों या फलों का जूस आपको तरोताजा रखेगा और भूख भी शांत करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…