Home स्वास्थ्य ब्लड शुगर लेवल को इन आसान तरीकों से करें कंट्रोल
स्वास्थ्य - June 14, 2021

ब्लड शुगर लेवल को इन आसान तरीकों से करें कंट्रोल

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने पर व्यक्ति को स्वास्थ संबंधी कई समस्याएं आ सकती हैं। खासतौर पर डायबीटीज के मरीजों को यह सीधे अस्पताल पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए बेहतर है कि दवाई पर निर्भर हुए बिना अपनी दिनचर्या व खान-पान में कुछ बदलाव लाकर ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन किया जाए ताकि अस्पताल जाने की नौबत ही न आए।

एक्सर्साइज
रोज व्यायाम जरूर करें। अगर हेवी वर्कआउट नहीं भी कर पा रहे हैं तो वॉकिंग, जॉगिंग या योग जरूर करें। इससे आपको फैट कंट्रोल करने के साथ ही वजन कम करने और इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। व्यायाम से शरीर की मांसपेशियां इंसुलिन का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं जिससे शुगर लेवल मेनटेन रहता है।

कार्ब की मात्रा
अपनी डायट में कार्ब की मात्रा का नियंत्रित करें। कार्ब्स को बॉडी शुगर में तोड़ती है जिसमें बड़ा हिस्सा ग्लूकोज का होता है। इस शुगर को इंसुलिन सेल्स में पहुंचाती है। यानी जितने ज्यादा कार्ब्स उतनी ज्यादा शुगर आपके ब्लड सेल्स में पहुंचेगी।

फाइबर की मात्रा बढ़ाएं
अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। ज्यादा फाइबर आपको सब्जियों और फलों से मिल सकते हैं। फाइबर कार्ब डाइजेशन को स्लो करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल एकदम से नहीं बढ़ता। फाइबर की यह खासियत डायबीटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि अचानक ब्लड शुगर लेवल बढ़ना उनके लिए घातक हो सकता है।

हाइड्रेशन
दिन में पानी की पर्याप्त मात्रा जरूर लें, इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा जो शरीर को शुगर लेवल मेनटेन करने में मदद करेगा। एक स्टडी में भी सामने आया था कि जो लोग पानी की पर्याप्त मात्रा लेते हैं उनका शुगर लेवल उन लोगों के मुकाबले ज्यादा सामान्य रहता है जो दिनभर में पानी बहुत कम पीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…