Home देश-दुनिया लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए राज्य सरकार कर रही हैं हरसंभव प्रयास : गहलोत

लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए राज्य सरकार कर रही हैं हरसंभव प्रयास : गहलोत

जयपुर, 04 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य में गोवंश में फैल रही लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम एवं बचाव के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।
श्री गहलोत ने आज कहा कि गोवंश में फैल रहा लम्पी स्किन रोग अत्यंत संक्रामक है। राज्य सरकार इसकी रोकथाम एवं बचाव के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अपने पशुओं को इससे बचाने के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करें।
उन्होंने कहा कि पशुओं में इस रोग के लक्षण नजर आने पर नजदीकी पशु चिकित्सा संस्था में सम्पर्क करें।
मुख्यमंत्री ने गौशाला संचालक, जनप्रतिनिधिगण एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की कि इस बीमारी के नियंत्रण एवं रोकथाम में राज्य सरकार को अपना सहयोग प्रदान करें।
राज्य में इस बीमारी पर नियंत्रण पाने एवं गायों को बचाने के लिए आपातकाल स्थिति में दवा खरीद के लिए 106 लाख रुपए की अतिरिक्त राशि जारी की गई है। अतिरिक्त दवा एवं टीकों व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
इसी तरह अन्य जिलों में पशु चिकित्सा दल गठित कर प्रभावित क्षेत्रों में नियुक्त किए गए हैं। राज्य की गौशालाओं में सतत निगरानी एवं रोग प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं की चिकित्सा एवं पर्यवेक्षण के लिए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था की गई हैं। इसके अलावा सभी जिलों में राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सलमान की फिल्म एक था टाइगर के प्रदर्शन के 10 साल पूरे

मुंबई, 15 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर के…