Home खेल द हंड्रेड में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने विल स्मीड
खेल - August 12, 2022

द हंड्रेड में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने विल स्मीड

बर्मिंघम, 11 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। इंग्लैंड के अंडर-19 क्रिकेटर विल स्मीड ने इतिहास रच दिया है। वह ‘द हंड्रेड मेन्स टूर्नामेंट’ में शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। 20 साल के युवा क्रिकेटर ने 100 गेंदों वाले इस टूर्नामेंट में जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए महज 49 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की। स्मीड ने इस दौरान आठ चौके और छह छक्के लगाए। उन्होंने पारी की शुरुआत करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और अंत तक नाबाद रहे।

बर्मिंघम फिनिक्स की एकतरफा जीत

बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में बुधवार (10 अगस्त) को खेले गए मैच में पिछले सीजन की दोनो फाइनलिस्ट बर्मिंघम फिनिक्स और सदर्न ब्रेव की टीम आमने-सामने थी। इस मैच में सदर्न ब्रेव ने टॉस जीतकर बर्मिंघम फिनिक्स को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। इसके जवाब में बर्मिंघम फिनिक्स ने विल स्मीड की 101 रन की नाबाद पारी के दम पर 100 गेंदों में चार विकेट खोकर 176 रन का स्कोर का खड़ा किया। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी सदर्न ब्रेव की टीम 85 गेंदों में 123 रन बनाकर सिमट गई और 53 रन से मुकाबला हार गई। बर्मिंघम फिनिक्स की तरफ से हेनरी ब्रुक्स ने 20 गेंदों नें 25 रन देकर पांच खिलाड़ियों का शिकार किया।

स्मीड की तूफानी पारी

विल स्मीड इंग्लैंड के युवा क्रिकेटर हैं लेकिन उन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया हैं। लेकिन उन्होंने इस शतकीय पारी के बाद सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। स्मीड ने बर्मिंघम फिनिक्स की तरफ से ओपनिंग की शुरुआत से ही आक्रामक रूख अपनाया। उन्होंने सदर्न ब्रेव के गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के चारों तरफ रन बनाए और सिर्फ चौके-छक्के से 68 रन बना डाले। उन्हें शतक लगाने के लिए आखिरी की तीन गेंदों पर पांच रन बनाने थे और उन्होंने क्रिस जोर्डन की गेंद पर चौका और फिर दो रन लेकर अपना शतक पूरा कर लिया। वह 50 गेंद खेलकर नाबाद रहे।

ब्रूक्स ने लिए 5 विकेट

विल स्मीड की इस पारी के बदौलत ही फीनिक्स टीम ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 176 रन बनाए. 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सदर्न ब्रेव की पूरी टीम 85 गेंदों पर 123 रन बनाकर ही ढेर हो गई. फिनिक्स टीम के तेज गेंदबाज हेनरी ब्रूक्स ने इस मैच में धारदार गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए।

100-100 गेंदों का टूर्नामेंट

गौरतलब है कि ‘द हंड्रेड’ इंग्लैंड में शुरू हुआ अपनी तरह का एक अलग तरह का क्रिकेट फॉर्मेट है। इसमें 100-100 गेंदों का मैच खेला जाता है। इसे इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर शहरों पर आधारित फ्रेंचाइजी लीग की तरह पिछले साल शुरू किया था। इस बार इसका दूसरा सीजन खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के कई स्टार और बड़े खिलाड़ी खेलते हैं। जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, जोनी बेयरस्टो और मोईन अली जैसे इंग्लैंड के कई क्रिकेटर इस लीग का हिस्सा हैं। इनके अलावा क्विंटन डिकॉक, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, इमरान ताहिर भी ऐसे बड़े नाम हैं, जो इस लीग में खेल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…