Home अंतरराष्ट्रीय चीन के परमाणु संयंत्र में आ रही है तकनीकी दिक्कत

चीन के परमाणु संयंत्र में आ रही है तकनीकी दिक्कत

हांगकांग, 15 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। हांगकांग के निकट स्थित चीन के परमाणु संयंत्र से रेडियोधर्मी रिसाव की आशंका की रिपोर्ट के बाद संयंत्र की संयुक्त संचालक फ्रांसीसी कंपनी ने कहा है कि संयंत्र में ‘‘कार्य प्रदर्शन संबंधी दिक्कत’’ आ रही है और फिलहाल उसका संचालन सुरक्षा सीमाओं के भीतर हो रहा है।

तैशान परमाणु संयंत्र संयुक्त रूप से ‘चाईना गुआंगदोन न्युक्लियर पावर ग्रुप’ और फ्रांस की बहुराष्ट्रीय बिजली कंपनी ‘इलेक्त्रिसिते दे फ्रांस’ का है। इलेक्त्रिसिते दे फ्रांस संयंत्र का संचालन करने में मदद देने वाली ‘फ्रामोतोम’ की भी मालिक है।

फ्रामोतोम ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘गुआंगदोन प्रांत में तैशान परमाणु ऊर्जा संयंत्र के कार्य प्रदर्शन में आ रही दिक्कत का समाधान निकालने में फ्रामोतोम मदद दे रही है। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक संयंत्र सुरक्षा मानकों की सीमा के भीतर काम कर रहा है। हमारा दल विशेषज्ञों की मदद से स्थिति का आकलन कर रहा है और किसी भी संभावित दिक्कत के मद्देनजर समाधान भी बताएगा।’’

विकिरणों के स्तर पर नजर रखने वाली हांगकांग वेधशाला के मुताबक तैशान संयंत्र से निकलने वाली विकिरणों का स्तर सोमवार को सामान्य पाया गया।

सीएनएन की सोमवार की खबर के मुताबिक फ्रामोटोम ने अमेरिका के ऊर्जा विभाग को पत्र लिखकर ‘‘विकिरण संबंधी आसन्न खतरे के प्रति’’ आगाह किया था और चीन के अधिकारियों पर आरोप लगाया था कि उन्होंने संयंत्र के बाहर विकिरणों की स्वीकार्य सीमाओं को बढ़ाने का आरोप लगाया था ताकि संयंत्र को बंद नहीं करना पड़े। सीएनएन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि वर्तमान स्थिति में संयंत्र से सुरक्षा संबंधी कोई गंभीर खतरा उत्पन्न होता नहीं लगा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एमसीडी चुनाव में ‘नोटा’ को 57,545 वोट पड़े

नई दिल्ली, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में 57,000 …