Home स्वास्थ्य गर्मी में हीटस्ट्रोक का रहता है खतरा, ऐसे करें बचाव
स्वास्थ्य - June 17, 2021

गर्मी में हीटस्ट्रोक का रहता है खतरा, ऐसे करें बचाव

-डॉ. जकी-

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

इस मौसम में गर्मी से बचने का आसान तरीका है कि आप धूप के संपर्क में कम से कम आएं। कोशिश करें कि आप गर्म मौसम में बाहर न जाएं। अगर आपका जाना जरूरी हो तो सुबह जल्दी या शाम के समय जाने का प्रयास करें। अगर आप घर पर हैं तो भी घर को ठंडा रखने का प्रयास करें। गर्मी के मौसम में जिन लोगों को ज्यादातर बाहर रहना पड़ता है, उन्हें हीटस्ट्रोक का खतरा काफी अधिक होता है। दरअसल, गर्म हवाएं और शरीर के निर्जलीकरण के कारण व्यक्ति को हीटस्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर इस मौसम थोड़ी भी लापरवाही बरती जाए तो इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है। आपको भी इस मौसम में लू न लगे, इसके लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

पीएं पर्याप्त पानी
इस मौसम में लू से बचने के लिए शरीर को निर्जलीकृत होने से बचाना बेहद आवश्यक है। इसके लिए अपने साथ पानी की बोतल कैरी करें और हर थोड़ी देर में पानी या अन्य पेय पदार्थ जैसे छाछ, लस्सी, नींबू पानी, नारियल पानी, आम का पन्ना आदि पीएं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक ठंडा न हो क्योंकि इससे पेट में दर्द या ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है।

धूप से बचाव
इस मौसम में गर्मी से बचने का आसान तरीका है कि आप धूप के संपर्क में कम से कम आएं। कोशिश करें कि आप गर्म मौसम में बाहर न जाएं। अगर आपका जाना जरूरी हो तो सुबह जल्दी या शाम के समय जाने का प्रयास करें। अगर आप घर पर हैं तो भी घर को ठंडा रखने का प्रयास करें। इसके लिए परदे आदि का प्रयोग करें ताकि धूप की तेज रोशनी घर के भीतर प्रवेश न कर सके।

कपड़े व खानपान
तपिश भरे इस मौसम में बाहर का खाना खाने से बचें। घर पर ही लाइट भोजन ही करें। कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें। साथ ही आपके कपड़े भी ऐसे होने चाहिए जो आरामदायक, हल्के रंग के व नेचुरल फैब्रिक जैसे कॉटन व लिनन के बने हों। वहीं गर्मी के मौसम में बाहर निकलते समय खुद को धूप से बचाएं। इसके लिए आप हैट, सनग्लासेज आदि का प्रयोग करें।

खुद को रखें ठंडा
शरीर का तापमान भीतर से बनाए रखने के लिए तरल पदार्थों पर अधिक फोकस करें। वहीं अगर बाहर से आपकी बॉडी गर्म हो रही हैं तो आप तौलिए को गीला करके उसे अपने पैरों या सिर पर रख सकते हैं। वहीं पैरों को ठंडे पानी की बाल्टी में कुछ देर के लिए रखें। इससे भी शरीर का तापमान सामान्य होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…