Home देश-दुनिया अंबेडकर और मोदी पर किताब का विमोचन करेंगे कोविंद

अंबेडकर और मोदी पर किताब का विमोचन करेंगे कोविंद

नई दिल्ली, 16 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शुक्रवार को राज्यसभा सांसद इलैयाराजा लिखित ‘अंबेडकर एंड मोदी : रिफॉर्मर्स आइडियाज परफॉर्मर्स इम्प्लीमेंटेशन’ पुस्तक का विमोचन करेंगे।
ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्वारा संकलित पुस्तक में डॉ अंबेडकर के जीवन, कार्यों और उपलब्धियों के वृतांत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी नीतियों और सुधारों के समानांतर चित्रण किया गया है।यह पुस्तक एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत की यात्रा में एक मील का पत्थर को प्रदर्शित करती है वहीं यह भी विश्लेषण करती है कि डॉ अंबेडकर जैसी व्यक्तित्व की दृष्टि आखिरकार पीएम मोदी के नेतृत्व में कैसे फलीभूत हो रही है।
पुस्तक को बुनियादी ढांचे, शिक्षा, सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता, लैंगिक समानता, आत्मनिर्भरता आदि जैसे विविध क्षेत्रों में फैले 12 अध्यायों में समेटा गया है, जो न केवल डॉ अंबेडकर के भारत के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करती है, बल्कि श्री मोदी और उनकी सरकार की उपलब्धियों को भी साझा करती है। पुस्तक में देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने, औपचारिक बैंकिंग सेवाओं को दूर-दराज के क्षेत्रों में ले जाने, स्वास्थ्य बीमा के साथ बड़े चिकित्सा खर्चों से करोड़ों की बचत तथा ‘सबका साथ, सबका विकास’ जैसी सरकार की मूल धारणा और उपलब्धियों का वर्णन किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…