Home अंतरराष्ट्रीय जापान में नानमाडोल तूफान के कारण बाढ़, भूस्खलन की चेतावनी

जापान में नानमाडोल तूफान के कारण बाढ़, भूस्खलन की चेतावनी

टोक्यो, 20 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। जापान में बचावकर्मियों ने नानमाडोल तूफान के कारण भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी दी है क्योंकि यह देश में हाल के दशकों में आए सबसे बड़े तूफानों में से एक है।
रविवार की सुबह क्यूशू के सबसे दक्षिणी द्वीप पर आए तूफान नानमाडोल में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए।
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार तक समुद्र में जाने से पहले तूफान पूर्व की ओर मुड़ने और जापान के मुख्य द्वीप होंशू के ऊपर से गुजरने का अनुमान है।
टोक्यो में भारी बारिश हुई और बाढ़ के कारण टोज़ई भूमिगत लाइन को निलंबित कर दिया गया। बुलेट ट्रेन सेवाएं, फेरी और सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। दुकानें और व्यवसाय बंद हो गए हैं।
वैज्ञानिकों ने इस साल एक सक्रिय तूफान की भविष्यवाणी की है, जो ला नीना नामक एक प्राकृतिक घटना से प्रभावित है। जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप अटलांटिक और कैरिबियन में समुद्र की सतह के गर्म तापमान से तूफान की आवृत्ति और तीव्रता प्रभावित होने की उम्मीद है।
नब्बे लाख लोगों को घर खाली करने के लिए कहा गया है, और 350,000 से अधिक घरों में बिजली नहीं है। अगले 24 घंटों में बुधवार तक 400 मिमी (16 इंच) बारिश की भविष्यवाणी की गयी है।
सरकारी प्रसारक एनएचके ने कहा कि एक व्यक्ति की मौत हो गई जब उसकी कार बाढ़ में डूब गई, और एक अन्य की भूस्खलन में दबने के बाद मौत हो गई। एक और व्यक्ति लापता है और रिपोर्टों के अनुसार 87 अन्य घायल हुए हैं।
तूफान ने 234 किमी/घंटा तक की रफ्तार पकड़ी, घरों को नष्ट कर दिया और परिवहन और व्यवसायों को बाधित कर दिया। बीबीसी ने बताया कि यह श्रेणी चार या पांच के तूफान के बराबर है।
प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने न्यूयॉर्क की यात्रा में देरी की जहां वह तूफान के प्रभाव की निगरानी के लिए मंगलवार तक संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देने वाले हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…