Home देश-दुनिया ‘न्यू नोएडा’ को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा: नोएडा प्राधिकरण

‘न्यू नोएडा’ को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा: नोएडा प्राधिकरण

नोएडा (उप्र), 20 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र (डीएनजीआईआर) यानी ‘न्यू नोएडा’ को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण की एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि ‘न्यू नोएडा’ को नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (एनआईसीडीसी) की इंदौर और औरंगाबाद टाउनशिप की तर्ज पर बसाया जाएगा और इस शहर में 41 प्रतिशत क्षेत्र उद्योग के लिए आरक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘न्यू नोएडा’ को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा।

माहेश्वरी ने बताया कि दिल्ली के फिक्की सभागार में सोमवार को आयोजित ‘नोएडा स्टेक होल्डर्स मीट’ (नोएडा हितधारक बैठक) में योजना एवं वास्तुकला विद्यालय दिल्ली और नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने न्यू नोएडा के बारे में गहन मंत्रणा की।

बैठक में बताया गया कि न्यू नोएडा के क्षेत्र को रेल एवं सड़क मार्ग के अलावा नोएडा हवाई अड्डे के जरिए वायु मार्ग से जोड़ा जाएगा।

बैठक में बताया गया कि इस योजना की शुरुआत के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में आवासीय गतिविधियों को भी शामिल किया गया है, यानी कर्मचारियों के लिए यहां सैकड़ों घरों का निर्माण कराया जाएगा, जो योजना को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…