Home व्यापार देश से रक्षा निर्यात बीते पांच साल में 334 फीसदी बढ़ाः सरकार
व्यापार - September 26, 2022

देश से रक्षा निर्यात बीते पांच साल में 334 फीसदी बढ़ाः सरकार

नई दिल्ली, 25 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। भारत से रक्षा उत्पादों का निर्यात बीते पांच वर्षों में 334 फीसदी बढ़ गया है और समन्वित प्रयासों के बल पर देश अब 75 से अधिक देशों को रक्षा निर्यात कर रहा है। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी।

पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दूसरे सबसे बड़े सशस्त्र बल वाले भारत का रक्षा क्षेत्र क्रांति के कगार पर है। बीते पांच वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात 334 फीसदी बढ़ गया है। समन्वित प्रयासों के बल पर अब भारत 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है।’’

पीआईबी इंडिया के ट्विटर हैंडल पर इस ट्वीट के साथ एक पोस्टर भी साझा किया गया जिसमें कुछ आंकड़े प्रस्तुत किया गए हैं। इस पोस्टर में रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण एवं उत्पादन में वृद्धि की जानकारी दी गई है। इसमें यह भी बताया गया है कि भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को सेवा में उतारा गया है।

रक्षा सचिव अजय कुमार ने कुछ दिनों पहले एक कार्यक्रम में कहा था कि ‘मेक इन इंडिया’ पहल की ताकत का इस्तेमाल रक्षा क्षेत्र में करने के प्रयास किए जा रहे हैं और अमृत काल की कल्पना देश को रक्षा उत्पादन के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष पांच देशों के बीच देखने की है। उन्होंने कहा था कि बीते 75 वर्ष में भारत दुनिया में रक्षा उत्पादों के सबसे बड़े आयातकों में से एक रहा है और सरकार इस स्थिति को बदलना चाहती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…