Home देश-दुनिया अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के नौ नए मामले

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के नौ नए मामले

पोर्ट ब्लेयर, 22 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हुए लोगों की संख्या नए मामलों से अधिक है। केन्द्र शासित प्रदेश में 14 लोग संक्रमण मुक्त हुए, वहीं यहां संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में नौ और लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,415 हो गई। नौ नए मामलों में से तीन नए मामले संक्रमितों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की पहचान के क्रम में सामने आए और छह लोग हवाईअड्डे पर जांच में संक्रमित पाए गए।

केन्द्र शासित प्रदेश में विमान से आने वाले सभी यात्रियों की अनिवार्य ‘आरटी-पीसीआर’ जांच की जाती है, जिसमें संक्रमणरहित होने की पुष्टि के बाद ही उन्हें वहां से बाहर जाने दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में और 14 लोगों के ठीक होने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़कर 7,191 हो गई। अभी यहां 97 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित दक्षिण अंडमान में 92 और उत्तर एवं मध्य में चार लोग उपचाराधीन हैं। निकोबार जिले में संक्रमण का कोई उपचाराधीन मामला नहीं है। केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमण से अभी तक 127 लोगों की मौत हुई है।

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह प्रशासन ने अभी तक 4,02,629 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की है। नमूनों के संक्रमित पाए जाने की दर 1.84 प्रतिशत है।

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में अभी तक 1,38,198 लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लग चुके हैं, जिनमें से 1,20,639 लोगों को पहली खुराक तथा 17,559 लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

इस बीच, सूचना, प्रचार एवं पर्यटन सचिव एसके सिंह ने पत्रकारों से सोमवार शाम को कहा कि दक्षिण अंडमान जिले में लगा लॉकडाउन 28 जून तक बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में आदेश दक्षिण अंडमान के जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

मुनाफावसूली के दबाव में शेयर बाजार में कमजोरी का रुख

नई दिल्ली, 18 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी तेजी के बाद आज…