Home अंतरराष्ट्रीय रिपब्लिकन पार्टी ने बाइडन गोपनीय दस्तावेज मामले में आगंतुकों की सूचना मांगी

रिपब्लिकन पार्टी ने बाइडन गोपनीय दस्तावेज मामले में आगंतुकों की सूचना मांगी

वाशिंगटन, 16 जनवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी ने रविवार को मांग की कि राष्र्टपति जो बाइडन के घर और उनके पूर्व कार्यालय पर तलाशी के दौरान जो गोपनीय दस्तावेज मिले हैं, उससे संबंधित सभी सूचना व्हाइट हाउस को जारी करनी चाहिए।

हाल में प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आयी रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति बाइडन के डेलावेयर स्थित आवास पर और अधिक गोपनीय दस्तावेज मिलने के बाद यह मांग की है।

प्रतिनिधि सभा में सदन की निगरानी और जवाबदेही समिति के अध्यक्ष एवं रिपब्लिकन पार्टी के सांसद जेम्स कोमर ने कहा, ‘‘हमारे पास कई सवाल हैं।’’ कोमर ने कहा कि वह सारे दस्तावेज देखना चाहते हैं।

साथ ही वह 20 जनवरी, 2021 से विलमिंगटन, डेलावेयर में राष्ट्रपति के घर पर आने वाले आगंतुकों की सूची भी देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सिर्फ यह जानना है कि इन गोपनीय दस्तावेजों तक किसकी पहुंच थी और वहां ये रिकॉर्ड कैसे पहुंचे।

व्हाइट हाउस ने शनिवार को कहा कि उसे बृहस्पतिवार को बाइडन के घर पर गोपनीय दस्तावेजों के पांच अतिरिक्त पन्ने मिले और उसी दिन मामले की समीक्षा के लिए एक विशेष वकील नियुक्त किया गया।

रविवार को व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लेन को लिखे पत्र में कोमर ने बाइडन के प्रतिनिधि द्वारा तलाशी की आलोचना की जबकि न्याय विभाग ने मामले में जांच शुरू कर दी थी। उन्होंने कहा कि ‘‘बाइडन द्वारा इन गोपनीय दस्तावेजों के गलत इस्तेमाल से यह मुद्दा उठता है कि क्या उन्होंने (बाइडन ने) राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता तो नहीं किया है।’’

कोमर ने मांग की कि व्हाइट हाउस महीने के अंत तक आगंतुक लॉग सहित सभी संबंधित सूचना प्रदान करें।

‘सीएनएन’ के ‘‘स्टेट ऑफ यूनियन’’ कार्यक्रम में शामिल हुए कोमर ने बाइडन के घर को ‘‘अपराध स्थल’ करार दिया। हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या कानून का उल्लंघन हुआ या नहीं।

कोमर ने कहा, ‘‘मेरी चिंता यह है कि विशेष वकील को नियुक्त किए जाने के कुछ घंटे बाद भी राष्ट्रपति के निजी वकील वहां मौजूद हैं, जिनके पास कोई सुरक्षा मंजूरी नहीं है और वे अब भी राष्ट्रपति के आवास के आसपास घूम रहे हैं, चीजों की तलाश कर रहे हैं। निश्चित रूप से वह अपराध स्थल बन गया है।’’

‘यूएस सीक्रेट सर्विस’ के प्रवक्ता एंथनी गुग्लील्मी ने रविवार को कहा कि एजेंसी राष्ट्रपति के निजी आवास पर सुरक्षा प्रदान करती है, लेकिन यह आगंतुक लॉग का रखरखाव नहीं करती है।

गुग्लील्मी ने कहा, ‘‘हम स्वतंत्र रूप से अपना आगंतुक लॉग नहीं रख सकते हैं क्योंकि यह एक निजी आवास है।’’ उन्होंने कहा कि एजेंसी राष्ट्रपति की संपत्ति पर आने वालों की जांच करती है लेकिन उन जांचों का रिकॉर्ड नहीं रखती है।

व्हाइट हाउस ने पुष्टि की कि राष्ट्रपति बनने के बाद से बाइडन ने स्वतंत्र रूप से इस बात का रिकॉर्ड नहीं रखा है कि उनके आवास पर कौन-कौन आया है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता इयान सैम्स ने कहा, ‘‘आधुनिक इतिहास के दशकों में हर राष्ट्रपति की तरह उनका निजी निवास व्यक्तिगत है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …