Home व्यापार ग्रेट निकोबार आइलैंड में 41,000 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए अभिरुचि पत्र आमंत्रित करेगी सरकार
व्यापार - January 27, 2023

ग्रेट निकोबार आइलैंड में 41,000 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए अभिरुचि पत्र आमंत्रित करेगी सरकार

नई दिल्ली, 27 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने बंगाल की खाड़ी में ग्रेट निकोबार आइलैंड पर 41,000 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिए अभिरुचि पत्र आमंत्रित किए हैं।

मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि यह परियोजना 41,000 करोड़ रुपये (पांच अरब डॉलर) के निवेश से पूरी होने की उम्मीद है जिसमें सरकार के साथ-साथ पीपीपी के तहत रियायत पाने वालों का निवेश भी शामिल होगा। अभिरुचि पत्र 28 जनवरी को जारी किया जाएगा।

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में इस प्रस्तावित बंदरगाह में प्रतिवर्ष 1.6 करोड़ बंदरगाहों को संभालने की क्षमता होगी। इसका पहला चरण 18,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 2028 तक शुरू हो जाएगा और इसमें 40 लाख पोतों को संभालने की क्षमता होगी।

पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, ‘‘यह परियोजना भारत को आत्मविश्वास से भरा एक आत्मनिर्भर देश बनाने में अहम भूमिका निभाएगी और देश के आर्थिक विकास में भी मददगार होगी।’’

ट्रांसशिपमेंट (एक पोत से माल उतारना और दूसरे में लदान करना) बंदरगाह के नजदीक जिन अन्य परियोजनाओं की योजना है उनमें हवाई अड्डा, टाउनशिप और बिजली संयंत्र शामिल हैं।

प्रस्तावित परियोजना अंतरराष्ट्रीय व्यापार मार्ग पर स्थित है और सिंगापुर, क्लांग तथा कोलंबो जैसे अन्य ट्रांसशिपमेंट टर्मिनल इसके करीब हैं। संकल्पना के अनुसार इस परियोजना का विकास चार चरणों में किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…