Home व्यापार एयर इंडिया ने उल्लेखनीय प्रगति की है, विमानों के ऐतिहासिक ऑर्डर को अंतिम रूप दे रहे हैं: कैंपबेल
व्यापार - January 27, 2023

एयर इंडिया ने उल्लेखनीय प्रगति की है, विमानों के ऐतिहासिक ऑर्डर को अंतिम रूप दे रहे हैं: कैंपबेल

नई दिल्ली, 27 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया का अधिग्रहण पूरा किए जाने के एक वर्ष पूरा होने के मौके पर एयरलाइन ने शुक्रवार को कहा कि वह नए विमानों के ऐतिहासिक ऑर्डर को पूरा कर रही है। एयरलाइन के प्रमुख कैंपबेल विल्सन ने इस अवसर पर कहा कि विमानन क्षेत्र की कंपनी ने उल्लेखनीय प्रगति की है।

एयर इंडिया 2.0 के दूसरे वर्ष में प्रवेश करने के मौके पर विल्सन ने कर्मचारियों को भेजे संदेश में कहा कि आगे का रास्ता चुनौतीपूर्ण रहने वाला है और उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें सफलता से कहीं अधिक परिभाषित यह बात करेगी कि हमारी खामियों को लेकर हमारा रुख कैसा होता है।

एयरलाइन ने अपने रूपांतरण के लिए अगले पांच साल की रूपरेखा ‘विहान.एआई’ के तहत तय की है जिसमें विभिन्न कदम उठाए जाएंगे और कंपनी अपने चौड़े विमानों के बेड़े का आंतरिक स्वरूप बदलने के लिए 40 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी।

हालांकि, हाल के हफ्तों में कंपनी को दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के खराब बर्ताव जैसी घटनाओं के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा और एयरलाइन पर विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जुर्माना भी लगाया।

अपनी प्रमुख पहलों की जानकारी देते हुए एयर इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि वह भावी वृद्धि को गति देने के लिए नए विमानों के ऐतिहासिक ऑर्डर को अंतिम रूप दे रही है। इसमें बताया गया कि एयरलाइन ने अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की खातिर विभिन्न कार्यों के लिए 1,200 से अधिक पेशेवरों को अपने साथ जोड़ा है।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक विल्सन ने अपने संदेश में कहा, ‘‘बेहतरी के लिए काम करने के दौरान एयरलाइन ने एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया के विलय, या विस्तारा और एयर इंडिया के विलय, या नए इंफोटेक केंद्र या एविएशन एकेडमी की स्थापना जैसे अन्य महत्वकांक्षी कदम उठाने में संकोच नहीं किया है।’’

एयर इंडिया ने कहा कि बीते एक साल के दौरान परिचालन में उसके कुल विमानों की संख्या 27 प्रतिशत बढ़कर 100 हो गई, 16 नए अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर परिचालन शुरू कर दिया गया है या उनकी घोषणा की जा चुकी है, औसत दैनिक राजस्व दोगुना हो चुका है और कॉल सेंटरों में मानव संसाधन भी दोगुने से अधिक हो चुके हैं और ये उसकी कई पहलों में शामिल हैं।

टाटा समूह ने पिछले वर्ष 27 जनवरी को सरकार से घाटे में चल रही एयर इंडिया की कमान अपने हाथों में ले ली थी।

विल्सन ने संदेश में कहा, ‘‘शुभ शुक्रवार दोस्तों…शुभ वर्षगांठ। एयर इंडिया के टाटा के पास वापस आने के बाद यह पहली सालगिरह है।’’ उन्होंने कहा कि बहुत ही कम समय में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सिख धर्म सिखाता है कि एक परिवार के रूप में मनुष्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन, 11 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली नेता ने वैसाखी स…