Home स्वास्थ्य कटहल खाने से सेहत को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे
स्वास्थ्य - April 3, 2023

कटहल खाने से सेहत को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :-

कटहल एक ऐसी सब्जी है, जिसे अधिकतर लोग खाने से बचते हैं। जबकि वास्तव में यह न्यूट्रिशन का एक पावर हाउस है, जिसके सभी प्रमुख माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। आमतौर पर, कटहल की सब्जी को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया व खाया जाता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में यह मीट का एक बेहतरीन अल्टरनेटिव ऑप्शन भी हो सकता है। हो सकता है कि अब तक आप इस सब्जी को खाने से बचते हैं, लेकिन आज इस लेख में हम आपको कटहल से मिलने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप कभी भी इसे खाने से कतराएंगे नहीं-

बीपी को नियंत्रण में रखे

यदि आपको हाई बीपी की समस्या है तो ऐसे में आपको कटहल का सेवन करना चाहिए। कटहल में फ्लेवोनोन्स की मात्रा अधिक होती है, जो न केवल रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, बल्कि ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

शुगर लेवल को रखे कंट्रोल

कटहल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो आपके यह आपके ब्लड में शुगर लेवल शर्करा को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। यह डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। ऐसे में एक डायबिटीज पेशेंट कटहल का सेवन करके अपनी हेल्थ का ख्याल रख सकता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन दैनिक आहार में कटहल को शामिल करने से टाइप -2 मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याओं जैसी पुरानी बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है। ऐसा इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड की उच्च मात्रा के कारण संभव है।

बढ़ाए इम्युनिटी

हम सभी चाहते हैं कि हमारी इम्युनिटी बेहतर हो। ऐसे में कटहल का सेवन करना अच्छा विचार हो सकता है। इसमें उच्च विटामिन ए और सी होने के कारण यह कई बीमारियों को रोकता है। साथ ही, यह इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करके वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

स्किन हेल्थ के लिए भी लाभदायक

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन कटहल का सेवन आपकी स्किन हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होने के कारण यह आपकी स्किन की हेल्थ को भी इंप्रूव करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…