Home लेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फर्जी डिग्री और केजरीवाल
लेख - April 3, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फर्जी डिग्री और केजरीवाल

-सनत जैन-

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :-

जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर पिछले कई दिनों से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल निशाना साध रहे हैं। गुजरात हाईकोर्ट के एक फैसले ने फर्जी डिग्री वाले मामले में आग में घी डालने का काम किया है। गुजरात विश्वविद्यालय की याचिका थी, दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्रीय सूचना आयुक्त के आदेश को निरस्त करते हुए, अरविंद केजरीवाल के ऊपर 25000 रुपए का जुर्माना लगा दिया। हाईकोर्ट के इस फैसले की देशभर में बड़ी तीव्र प्रतिक्रिया हुई है। आम आदमी पार्टी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात हाईकोर्ट के फैसले और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर पिछले कई दिनों से आक्रमक रुख अपना रखा है। अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और इस्तीफे के मांग को लेकर दिल्ली भाजपा के नेता आंदोलन प्रदर्शन कर रहे थे। आबकारी मामले में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को विशेष अदालत से जमानत नहीं मिली, वह जेल में बंद है। अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा और उन्हें भी आबकारी मामले में लपेटने का दबाव भाजपा के नेता बना रहे थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री, अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के हाथ में तुरुप के पत्ता की तरह हाथ में लग गई है। दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर को फर्जी डिग्री वाले मामले में ना केवल अपने मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। बल्कि उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। बाद में उनका चुनाव भी निरस्त हो गया। दिल्ली भाजपा के नेता विजय गोयल हरदीप सिंह पुरी और हरीश खुराना जैसे वरिष्ठ नेता चुनाव आयोग मैं शिकायत करने और दबाव डालने पहुंचे थे। उसके बाद ही जितेंद्र सिंह तोमर का 2015 का चुनाव अवैध घोषित हुआ था। आम आदमी पार्टी के एक और विधायक चौधरी फतेह सिंह को भी फर्जी डिग्री वाले मामले में जेल जाना पड़ा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर जो आरोप अरविंद केजरीवाल द्वारा लगाए जा रहे हैं। उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के लिए कहीं ना कहीं मुसीबत तो बनती हुई दिख रही है। पिछले कई महीनों से भाजपा नेता हर मामले में हर किसी को न्यायालय जाने की सलाह देते हैं। डिग्री वाला मामला अब भाजपा के गले में फांस की तरह फंस गया है। फर्जी डिग्री के मामले में पहले ही दिल्ली पुलिस, आम आदमी पार्टी के मंत्रियों विधायक पर कार्रवाई कर चुकी है। दिल्ली हाईकोर्ट और चुनाव आयोग, जितेंद्र सिंह तोमर वाले मामले में फैसला दे चुके हैं। ऐसी स्थिति में अरविंद केजरीवाल गिरफ्तारी से बचने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री के नाम पर अरविंद केजरीवाल की बुरी तरह घेराबंदी कर चुके हैं। गुजरात हाईकोर्ट के फैसले ने आग में घी डालने का काम कर दिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री कों मीडिया के सामने सार्वजनिक कर चुके हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही अडानी वाले मामले में चौतरफा घिरे हुए हैं। उनकी सारी ताकत अडानी वाले मामले को ठंडा करने में लग रही थी। इसी बीच डिग्री वाले मामले ने तूल पकड़ लिया है। जिसके कारण पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी बचाव की मुद्रा में आते हुई दिख रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और अन्य नेता डिग्री वाले मामले को लगातार तूल दे रहे हैं। आम आदमी पार्टी रोजाना पत्रकार वार्ता आयोजित कर रही है। ऐसा माना जा रहा है, कि प्रधानमंत्री की जो डिग्री केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सार्वजनिक की थी। यदि प्रमाणिकता के साथ उसे सामने नहीं लाया जाता है, तो आम आदमी पार्टी इस मामले को पुलिस और न्यायालय तक ले जाएगी। डिग्री यदि फर्जी पाई जाती है, तो प्रधानमंत्री की लोकसभा की सदस्यता और प्रधानमंत्री का पद दोनों ही खतरे में पड़ सकते हैं। इस संभावना के आधार पर आम आदमी पार्टी आक्रमक होकर रोजाना हमले कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर यह मामला न्यायालय में गया, भी तो वहां से निपटने में भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह से सक्षम हैं।
राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि डिग्री विवाद को लेकर अरविंद केजरीवाल ने अपने आपको गिरफ्तारी से बचाने का उपाय कर लिया है। वहीं केंद्र सरकार कों भी दिल्ली की राजनीति मे केंद्र का हस्तक्षेप ना हो, इसका दबाव अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी ने बना लिया है। केंद्र सरकार अपने रुख मे परिवर्तन कर दिल्ली सरकार के कामकाज और दोनों मंत्रियों की रिहाई रिहाई का समझौता कर, डिग्री मामले मैं आम आदमी पार्टी के साथ समझौता कर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर जो घेराबंदी आम आदमी पार्टी द्वारा की जा रही है। उस घेराबंदी से बाहर निकालने का प्रयास करेंगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…