Home खेल स्पेशल ओलंपिक : गीतांजली ने जीता भारत का पहला स्वर्ण
खेल - June 22, 2023

स्पेशल ओलंपिक : गीतांजली ने जीता भारत का पहला स्वर्ण

बर्लिन, 21 जून (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। गीतांजली नागवेकर ने 2023 स्पेशल ओलंपिक विश्व खेलों में 800 मीटर लेवल सी प्रतियोगिता में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता है।
गीतांजली ने मंगलवार को आयोजित दौड़ को चार मिनट 31.40 सेकंड में पूरा करके सोना हासिल किया। गीतांजली के स्वर्ण के कुछ देर बाद भारत ने पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में भी रजत पदक जीता।
प्रतियोगिता के तीसरे दिन भारतीय एथलीट हैंडबॉल, बैडमिंटन, पॉवरलिफ्टिंग, तैराकी और रोलर स्केटिंग में भी भाग लेते नजर आये। तैराकी में, दिनेश शनमुगम ने पुरुष 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक, लेवल ए में 46.59 सेकंड के समय के साथ रजत जीता, जबकि दिन के अंत में, माधव ने 25 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में तैराकी में भारतीय दल के लिये स्वर्ण पदक भी पक्का किया।
भारत के लिये दिन का असली आकर्षण केंद्र रोलर-स्केटिंग रिंक रहा, जहां भारतीय एथलीटों ने दो स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित आठ पदक जीते।
रोलर-स्केटिंग में 30 मीटर स्ट्रेट लाइन में भारतीय एथलीटों के शानदार प्रदर्शन के बाद सरस्वती ने इस खेल का पहला स्वर्ण जीता। सिर्फ छह माह पहले रोलर-ब्लेड पहनने वाली सरस्वती ने 500 मीटर में सोना अपने नाम किया।
सरस्वती के कोच अनिल कुमार ने कहा, “हम हमेशा से जानते थे कि उसमें यह क्षमता है, लेकिन उसके परिवार से आर्थिक समर्थन की कमी थी। अब जबकि उसे यह बड़ी उपलब्धि मिल गयी है, हमें उम्मीद है कि देश भर में उसके और उसके जैसे एथलीटों के लिये और अधिक समर्थन मिलेगा।”
इसके अलावा दीपेन प्रकाश साखरानी ने भी 500 मीटर की एक अन्य रोलर-स्केटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण जीता। इस बीच, भारत ने पावरलिफ्टिंग में भी छह पदक जीते, जिसमें तुषारनाथ सिंह ने पुरुषों के 74 किग्रा बेंच प्रेस में रजत और पुरुषों के 74 किग्रा डेडलिफ्ट में कांस्य पदक जीता। जंकी पहाड़िन ने महिलाओं के 52 किग्रा बेंच प्रेस, 52 किग्रा स्क्वाट, 52 किग्रा डेडलिफ्ट और कंबाइंड इवेंट में चार रजत पदक जीते।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…