Home व्यापार भारत का कोयला आयात सितंबर में चार प्रतिशत बढ़ा
व्यापार - November 14, 2023

भारत का कोयला आयात सितंबर में चार प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली, 13 नवंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। भारत का कोयला आयात सितंबर में पिछले वित्त वर्ष के इसी महीने की तुलना में 4.3 प्रतिशत बढ़कर दो करोड़ 6.1 लाख टन हो गया।

बी2बी ई-कॉमर्स कंपनी, एमजंक्शन सर्विसेज लिमिटेड द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, देश ने पिछले वित्त वर्ष सितंबर में एक करोड़ 97.5 लाख टन कोयले का आयात किया था।

सितंबर में कुल आयात में से नॉन-कोकिंग कोयले का आयात एक करोड़ 38.9 लाख टन रहा, जबकि पिछले वित्त वर्ष के सितंबर माह में एक करोड़ 20.8 लाख टन रहा था। कोकिंग कोयले का आयात, इस वित्त वर्ष सितंबर में घटकर 45.9 लाख टन रह गया जो पिछले वित्त वर्ष सितंबर में 48.8 लाख टन था।

हालांकि, चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि में कोयला आयात एक साल पहले की समान अवधि के 13 करोड़ 56.8 लाख टन से घटकर 12 करोड़ 45.3 लाख टन रह गया।

वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-सितंबर अवधि के दौरान, गैर-कोकिंग कोयले का आयात सात करोड़ 76.5 लाख टन रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के दौरान हुए नौ करोड़ 27.2 लाख टन के हुए आयात से कम है।

अप्रैल-सितंबर 2023-24 के दौरान कोकिंग कोयले का आयात दो करोड़ 94.4 लाख टन था, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में दो करोड़ 80.5 लाख टन था।

कोयले के आयात के रुझान पर टिप्पणी करते हुए, एमजंक्शन के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय वर्मा ने कहा, ‘‘सितंबर में आयात की मात्रा में वृद्धि हुई थी क्योंकि खरीदारों ने त्योहारी मौसम से पहले पुनर्भंडारण के लिए ताजा सौदे खरीदे थे। घरेलू स्तर पर कोयले की पर्याप्त उपलब्ध मात्रा और भंडारण स्तर को देखते हुए आगे चलकर मांग मध्यम रहने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

टोयोटा की अप्रैल में बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 20,494 इकाई

नई दिल्ली, 01 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की अप्रैल महीने में थोक…