Home अंतरराष्ट्रीय ग्रीस के जंगल में 2024 में लगी पहली बड़ी आग, तीन घायल

ग्रीस के जंगल में 2024 में लगी पहली बड़ी आग, तीन घायल

एथेंस, 07 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। दक्षिणी ग्रीस के क्रेते द्वीप के जंगलों में इस वर्ष लगी पहली बड़ी आग में तीन लोग घायल हो गए। यह जानकारी अग्निशामक अधिकारियों ने दी।

आग द्वीप के दक्षिणपूर्वी हिस्से में इरापेट्रा सिटी के बाहरी क्षेत्र के एक जंगली इलाके में लगी। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आग की लपटों पर काबू पाने के लिए 169 अग्निशामकों को तैनात किया गया। इसके लिए पानी की बौछार करनेवाले चार हेलीकॉप्टरों का भी उपयोग किया गया। एक बुजुर्ग व्यक्ति को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती किया गया, जबकि पास की बस्ती में रहने वाली एक महिला और एक दमकलकर्मी मामूली रूप से घायल हो गए।

अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर आपातकालीन अलर्ट जारी कर चार गांवों के लगभग 300 निवासियों को अपने घरों को खाली करने के लिए कहा। जलवायु संकट एवं नागरिक सुरक्षा मंत्रालय के अनुसार, शनिवार को पूरे देश में कुल 71 जंगल में आग लगी। उच्च तापमान, जलवायु परिवर्तन से जुड़ी हीटवेव और आगजनी के कारण ग्रीस में प्रत्येक वर्ष गर्मियों में कई जंगलों में आग लग जाती है। 2023 में जंगल में आग लगने से 20 लोगों की मौत हुई थी।

जबकि 2018 में आग लगने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। आधिकारिक रूप से, ग्रीस में प्रत्येक वर्ष आग का मौसम एक मई से शुरू होता है और 31 अक्टूबर को समाप्त होता है। हालांकि, हाल के हफ्तों में वसंत मौसम असामान्य रूप से गर्म रहा है और अधिकारी जंगल की आग के लिए अलर्ट पर हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…