Home देश-दुनिया दिल्ली में गर्मी से लोग बेहाल, मानसून के लिए अभी करना होगा और इंतजार

दिल्ली में गर्मी से लोग बेहाल, मानसून के लिए अभी करना होगा और इंतजार

नई दिल्ली, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। दिल्ली में गर्मी से लोग बेहाल है। चिलचिलाती धूप और लू के बीच लोगों का घर निकलना मुश्किल हो गया है। बुधवार को दिल्ली में तापमान 43. 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो इस साल का सबसे अधिक तापमान है। वहीं बुधवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा।

गुरुवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मानसून आने में अभी कम से कम एक सप्ताह का समय और लगेगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक दर्ज किया गया। 7 जुलाई तक मानसून के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने का अनुमान जताया गया है।

मॉनसून के आने में हो रही देरी को लेकर आईएमडी क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि आमतौर पर राजधानी में 20 जून तक लू चलती रहती है। इस बार अधिकतम तापमान में वृद्धि के लिए मानसून के आने में देरी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोई बारिश नहीं हुई है और उत्तर-पश्चिम भारत के एक बड़े हिस्से में गर्म हवाएं चल रही है। केरल में 2 दिन की देरी से पहुंचने के बाद मॉनसून सामान्य से 7 से 10 दिन पहले पूर्वी, मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिमी भारत को कवर करते हुए देश में आ गया था।

हालांकि मौसम विभाग ने पहले अनुमान जताया था कि मॉनसून 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है। आमतौर पर 27 जून को मॉनसून दिल्ली पहुंच जाता है और 8 जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है। पिछले साल मॉनसून 25 जून को दिल्ली पहुंच गया था और 29 जून तक पूरे देश में आ गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

स्पाई थ्रिलर वेब सीरीज ‘मुखबिर’ का एलान, जल्द ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होगी स्ट्रीम

मुंबई, 15 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। हमारा देश इस 15 अगस्त, 2022 को आजादी की 75वीं वर्…