Home अंतरराष्ट्रीय तीन मध्य अमेरिकी देशों में भ्रष्ट अधिकारियों की सूची तैयार की गई

तीन मध्य अमेरिकी देशों में भ्रष्ट अधिकारियों की सूची तैयार की गई

ग्वाटेमाला सिटी, 02 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका के विदेश विभाग ने तीन मध्य अमेरिकी देशों में भ्रष्टाचार और लोकतंत्र को कमतर करने के संदेह पर पूर्व राष्ट्रपतियों और सांसदों समेत 50 से अधिक वर्तमान और पूर्व अधिकारियों के नामों की सूची बनायी है।

इनमें से कई मामले ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर के हैं। पिछले साल अमेरिका के रिपब्लिकन सांसद इलियट एंजल द्वारा लाए गए ‘यूएस-नॉर्दर्न ट्रायएंगल एन्हांस्ड एंगेजमेंट एक्ट’ का अनुपालन करते हुए अमेरिकी कांग्रेस को यह सूची उपलब्ध करायी गयी है।

यह सूची ऐसे समय में जारी की गयी है जब बाइडन प्रशासन क्षेत्र में भ्रष्टाचार को खत्म करने पर ध्यान दे रहा है जो मध्य अमेरिकी निवासियों के अमेरिका में प्रवास की मुख्य वजहों में से एक है।

नॉर्दर्न ट्रायएंगल के लिए व्हाइट हाउस के विशेष दूत रिकार्डों जुनिगा ने बृहस्पतिवार को कहा कि सूची को अंतिम रूप नहीं दिया गया है और अन्य प्रतिबंधों के साथ ही इसमें नामजद लोगों से अमेरिकी वीजा वापस लेने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता। इस कानून के तहत विदेश विभाग को साल में कम से कम एक बार अमेरिकी संसद को ऐसी सूची देनी होगी।

उन्होंने कहा कि इस सूची में गोपनीय सूचना भी शामिल है और उन मामलों पर ज्यादा ध्यान दिया गया जिसमें सरकार में बैठे लोग या सत्ता के करीबी पदों पर आसीन लोग शामिल हैं।

सूची में शामिल प्रतिष्ठित लोगों में होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति पोरफिरियो ‘‘पेपे’’ लोबो सोसा और पूर्व प्रथम महिला रोसा एलेना बोनिला दि लोबो शामिल हैं। अल सल्वाडोर में मंत्रिमंडल के पूर्व अधिकारी, एक न्यायाधीश और राष्ट्रपति नायिब बुकेले के मंत्रिमंडल प्रमुख इस सूची में शामिल हैं। ग्वाटेमाला में पूर्व राष्ट्रपति अल्वारो कोलोम कैबेलेरोस पर धोखाधड़ी तथा गबन के आरोप हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कांग्रेस के सत्याग्रह का अर्द्धसत्य!

-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री- -: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :- भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजी…