Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका, कनाडा में भीषण गर्मी से सैकड़ों लोगों की मौत

अमेरिका, कनाडा में भीषण गर्मी से सैकड़ों लोगों की मौत

सालेम (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस), 02 जुलाई (वेबवार्ता)। भीषण गर्मी का सामना कर रहे अमेरिका और कनाडा में एयर कंडीशनर और पंखे के बिना घरों में कई लोग मृत पाए गए और इनमें से कुछ 97 साल की उम्र तक के बुजुर्ग भी शामिल हैं। मौसम विज्ञानियों ने प्रशांत उत्तर पश्चिमी क्षेत्र और पश्चिमी कनाडा में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की चेतावनी दी थी।

इस चेतावनी के मद्देनजर अधिकारियों ने कूलिंग केंद्र बनाए, बेघर लोगों को पानी वितरित किया और कई अन्य कदम उठाए। फिर भी शुक्रवार से मंगलवार तक सैकड़ों लोगों के गर्मी की वजह से मारे जाने की आशंका है। उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के अंदरुनी इलाकों और पश्चिमी कनाड़ा में अब भी भयंकर गर्मी की चेतावनी है।

अमेरिका में ओरेगन राज्य की एक नर्सरी में एक प्रवासी मजदूर का शव पाया गया। ओरेगन के मेडिकल परीक्षक ने बृहस्पतिवार को बताया कि अकेले इस राज्य में मृतकों की संख्या 79 पर पहुंच गयी है और ज्यादातर मौत मुल्टनोमा काउंटी में हुई है।

कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया की मुख्य कोरोनर लीजा लैपोइंते ने बताया कि उनके कार्यालय को शुक्रवार और बुधवार दोपहर के बीच कम से कम 486 लोगों की ‘‘अचानक और अप्रत्याशित मौत’’ होने की रिपोर्टें मिली हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि इनमें से कितनी मौत गर्मी की वजह से हुई लेकिन गर्मी की वजह से ही ये मौत होने की आशंका है।

वाशिंगटन राज्य प्राधिकारियों ने गर्मी के कारण 20 से अधिक लोगों के मरने की खबर दी है लेकिन यह संख्या बढ़ सकती है।

ओरेगन की मुल्टनोमा काउंटी में मरने वाले लोगों की आयु 67 से 97 वर्ष के बीच है। काउंटी की स्वास्थ्य अधिकारी जेनिफर वाइन्स ने बृहस्पतिवार को एक साक्षात्कार में कहा कि वह मौसम के पूर्वानुमान के बीच लोगों के जान गंवाने को लेकर चिंतित हैं। ओरेगन में बेंड शहर में दो लोगों के शव एक सड़क पर पाए गए जहां दर्जनों बेघर लोग शिविरों में रहते हैं।

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि प्रशांत उत्तर पश्चिम क्षेत्र में गर्मी बढ़ने की आशंका है। यह क्षेत्र आमतौर पर ठंडा रहने और बारिश के मौसम के लिए जाना जाता है और यहां बहुत कम गर्मी पड़ती है जिससे ज्यादातर लोगों के पास एयर कंडीशनर नहीं हैं।

अमेरिका के सिएटल, पोर्टलैंड तथा कई अन्य शहरों में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं और कुछ जगहों पर तो पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…