Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू ने व्हाइट हाउस में युवा नेताओं से बातचीत की

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू ने व्हाइट हाउस में युवा नेताओं से बातचीत की

वाशिंगटन, 02 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू ने व्हाइट हाउस में युवा नेताओं के साथ बृहस्पतिवार को मुलाकात की और कूटनीति की जटिलताओं पर तथा दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंधों पर चर्चा की।

संधू ने ट्वीट किया ‘आइजनहॉवर एक्जीक्यूटिव ऑफिस’ में व्हाइट हाउस के साथियों के साथ ‘‘बातचीत अच्छी रही’’। यह कार्यालय व्हाइट हाउस परिसर में ही स्थित है।

उन्होंने कहा, ‘‘ विभिन्न क्षेत्रों में उभरते युवा अमेरिकी नेताओं के इस समूह के साथ कूटनीति, भारत-अमेरिका संबंधों, क्षेत्रीय विकास, स्वास्थ्य देखभाल, ऊर्जा, पर्यावरण और शिक्षा से लेकर कई विषयों पर बातचीत हुई।’’

‘व्हाइट हाउस फैलोशिप’ की शुरुआत 1964 में की गई थी, जिसमें युवा नेताओं को सरकार के उच्चतम स्तरों पर काम करने का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान कराने के लिए संघीय सरकार में शामिल किया जाता है। इस अनूठी पहल का एक प्रमुख हिस्सा शिक्षा कार्यक्रम है, जिसमें समाज की प्रमुख हस्तियां इन युवाओं से मुलाकात करती हैं। इससे पहले पूर्व विदेश मंत्री कॉलिन पॉवेल जैसे गणमान्य व्यक्ति भी इन्हें संबोधित कर चुके हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता में आने के बाद संधू पहले शख्स हैं, जिन्हें युवा नेताओं से बातचीत के लिए बुलाया गया है। पूर्व में सीएनएन के डॉ. संजय गुप्ता, ‘ईवीपी वैक्सीन’ के राजीव वेंकैया जैसे कई प्रमुख भारतीय-अमेरिकियों को भी इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए चुना जा चुका है।

फ्लोरिडा की भारतीय-अमेरिकी प्रिया डांडिया को 2020-21 ‘व्हाइट हाउस फैलोशिप’ के लिए चुना गया है। प्रिया न्यूयॉर्क के हार्लेम में ‘डेमोक्रेसी प्रेप एंड्योरेंस हाई स्कूल’ की संस्थापक प्रधानाचार्य हैं। उनके स्कूल से स्नातक सभी लोग कॉलेज में दाखिला पाने में कामयाब रहते हैं, जबकि सभी की आर्थिक स्थिति कमजोर है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…