Home देश-दुनिया ‘मातृ मृत्यु दर को कम करने हेतु बेहतर चिकित्सा देखभाल, जागरूकता आवश्यक’

‘मातृ मृत्यु दर को कम करने हेतु बेहतर चिकित्सा देखभाल, जागरूकता आवश्यक’

हैदराबाद, 06 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को कम करने के लिए सुरक्षित मातृत्व और बेहतर चिकित्सा देखभाल के बारे में जागरूकता को महत्वपूर्ण बताया है।
श्रीमती सुंदराजन ने सोमवार को कहा कि मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए संतुलित और पौष्टिक भोजन लेने, चिकित्सा सहायता प्राप्त करने, टीकाकरण और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता फैलाना एक महत्वपूर्ण कारक है।
उन्होंने ये बातें भारतीय चिकित्सा संगठन (आईएमए) द्वारा वर्जुल तरीके मातृ स्वास्थ्य और बाल देखभाल के महत्व को लेकर ष्सुरक्षित मातृत्व सप्ताह एवं बाल देखभाल समारोहष् के को संबोधित करते हुए कहीं।
राजभवन की ओर से सोमवार को देर रात जारी विज्ञप्ति में कहा गया, “गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में भर्ती करने से इनकार करने की कई घटनाएं सामने आती हैं, जो वास्तव में अमानवीय हैं। अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर सभी गर्भवती महिलाओं को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।”
श्रीमती सुंदराजन ने देश में सतत विकास लक्ष्यों के अनुसार मातृ मृत्यु दर को प्रति एक लाख पर 90 से कम करने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का भी आह्वान किया है। उन्होंने कहा, ष्हालांकि हमारे देश ने एमएमआर को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, फिर भी हम विकसित देशों की तुलना में काफी पीछे हैं। हमें महिलाओं को ह संभव सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधा देनी चाहिए।ष्

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…