Home अंतरराष्ट्रीय कनाडा, अमेरिका महामारी के कारण लगी यात्रा पाबंदी में ढील दे रहे

कनाडा, अमेरिका महामारी के कारण लगी यात्रा पाबंदी में ढील दे रहे

टोरंटो, 06 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर कनाडा और अमेरिका के बीच यात्रा को लेकर लगी पाबंदी में सोमवार से कुछ कनाडा वासियों के लिए ढील दी जा रही है और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि सीमाएं पूरी तरह से खोलने के संबंध में अगले कुछ सप्ताह में योजना की घोषणा की जाएगी।

कनाडा के जिन नागरिकों और स्थायी निवासियों ने देश में स्वीकृत टीके की सभी खुराकें ले ली हैं, उन्हें मार्च 2020 से अनिवार्य किए गए 14 दिन के पृथक-वास में नहीं रहना होगा। हवाई यात्रा के पात्र लोगों को भी देश में तीन दिन सरकार द्वारा स्वीकृत होटल में नहीं बिताना होगा।

हालांकि कनाडा और अमेरिका के बीच पर्यटन समेत सभी गैर जरूरी यात्राओं पर 21 जुलाई तक पाबंदी जारी रहेगी। ट्रूडो ने कहा कि पाबंदियों में ढील सीमाएं खोलने की दिशा में एक ‘‘बड़ा कदम’’ है।

उन्होंने सॉल्ट स्टे में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि आने वाले सप्ताह में हम सीमाएं खोलने के संदर्भ में और नए कदम देखेंगे। हम लोग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोविड-19 के मामले फिर से नहीं बढ़ें क्योंकि कोई भी इतने बलिदान और इतना कुछ गंवाने के बाद फिर से पाबंदियों की ओर लौटना नहीं चाहता।’’

ट्रूडो ने कहा कि वह समझते हैं कि सीमाएं खुलने का लोग कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन ध्यान रहे कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और ‘‘चीजें अभी भी सामान्य नहीं हुई हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…