Home अंतरराष्ट्रीय वेनेजुएला के सुरक्षा बल हत्याओं, यातना में लगातार शामिल: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

वेनेजुएला के सुरक्षा बल हत्याओं, यातना में लगातार शामिल: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

काराकस, 06 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया है कि वेनेजुएला के सुरक्षा बल अप्रैल तक एक साल की अवधि के दौरान न सिर्फ कुछ न्यायेतर हत्याओं में शामिल रहे हैं, बल्कि उन पर आम लोगों को अगवा करने और बिना किसी संचार सुविधा के उन्हें बंधक बनाकर रखने के साथ यातना और बर्बरता जारी रखने का भी आरोप है।

संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार मामलों के उच्चायुक्त की रिपोर्ट में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के नेतृत्व वाली सरकार से प्रदर्शनों के दौरान बल प्रयोग कम करने, सरकार समर्थक सशस्त्र असैन्य समूहों को विघटित करने और सुरक्षा बलों द्वारा की गईं इन सभी हत्याओं में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच का आह्वान किया गया है।

रिपोर्ट में एक जून 2020 से इस वर्ष 30 अप्रैल तक का ब्योरा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने और इसमें सुधार लाने तथा कानून के शासन को मजबूत करने के लिए जवाबदेही बेहद महत्वपूर्ण है। लोकतंत्र को मजबूत करने, समावेशी संवाद को बढ़ावा देने और मौजूदा चुनौतियों के मूल कारणों को दूर करने के लिए नागरिक क्षेत्रों का संरक्षण और विस्तार भी महत्वपूर्ण है।

मादुरो के नेतृत्व वाली सरकार ने रिपोर्ट को खारिज करते हुए बयान जारी कर इसे ‘‘भ्रामक’’ बताया है और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी द्वारा वेनेजुएला को अस्थिर करने के इरादे से कथित मानवाधिकारों के कुछ आरोपों के आधार पर रिपोर्ट बनाने का आरोप लगाया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

ईरान ने भारतीय कंपनियों को गैस क्षेत्र में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश की

नई दिल्ली, 25 सितंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ईरान ने ओएनजीसी विदेश लि. (ओवीएल) और उसके …