Home देश-दुनिया दिलीप कुमार ने फिल्मों के माध्यम से लोगों को राष्ट्र निर्माण से जोड़ा: नायडू

दिलीप कुमार ने फिल्मों के माध्यम से लोगों को राष्ट्र निर्माण से जोड़ा: नायडू

नई दिल्ली, 07 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिग्गज फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया और कहा कि अपनी फिल्मों से उन्होंने ना सिर्फ लोगों का मनोरंजन किया बल्कि लोगों को राष्ट्र निर्माण से जोड़ा तथा देश की चेतना को दिशा दी।

उपराष्ट्रपति कार्यालय की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक, नायडू ने कहा, ‘‘सम्मानित सिने अभिनेता दिलीप कुमार के निधन से देश के कला जगत में एक अपूरणीय रिक्तता आई है। दशकों तक आपने अपनी फिल्मों से न सिर्फ लोगों का मनोरंजन किया बल्कि फिल्मों के माध्यम से लोगों को राष्ट्र निर्माण से जोड़ा और देश की चेतना को दिशा दी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और अनगिनत प्रशंसकों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें।’’

दिलीप कुमार का लंबी बीमारी के बाद आज सुबह निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे।

हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार मंगलवार से मुंबई के हिंदुजा अस्पताल की गैर-कोविड गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती थे।

हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में गिने जाने वाले दिलीप कुमार ने 1944 में ‘ज्वार भाटा’ फिल्म से अपने कॅरियर की शुरुआत की थी और अपने पांच दशक लंबे कॅरियर में ‘मुगल-ए-आजम’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’ तथा ‘राम और श्याम’ जैसी अनेक हिट फिल्में दीं। वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘किला’ में नजर आए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…