Home अंतरराष्ट्रीय ईरान में जल संकट को लेकर हो रहे प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने चलाई गोलियां

ईरान में जल संकट को लेकर हो रहे प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने चलाई गोलियां

दुबई, 19 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। दक्षिणपश्चिम ईरान में पानी की कमी को लेकर हो रहे प्रदर्शन के दौरान ईरान की पुलिस ने रविवार रात को गोलीबारी की। एक वीडियो में इस बात का खुलासा हुआ।

‘ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स इन ईरान’ की ओर से जारी ‘ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट न्यूज एजेंसी’ के वीडियो में देखा जा सकता है कि ईरान के अशांत खुजेस्तान प्रांत में प्रदर्शनों के केंद्र रहे सूसनगर्द में गोलियां चल रही हैं। इसमें एक पुलिस अधिकारी पिस्तौल से हवा में गोलियां चलाता दिख रहा है। वहीं दंगा रोधी पुलिसकर्मी मोटरसाइकिल पर सवार होकर प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चला रहे हैं।

खुजेस्तान में जातीय अरब समुदाय रहता और उनका आरोप है कि ईरान के शिया समुदाय के लोग उनके साथ भेदभाव करते हैं। प्रांत के उप गवर्नर ने रविवार को यह स्वीकार किया कि प्रदर्शनों के दौरान कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। उन्होंने सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ को बताया कि शादेगान शहर में दंगाइयों ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी। ईरान की सरकार प्रदर्शनों के दौरान लोगों की मौत का दोष प्रदर्शनकारियों को देती रही है। अरब अलगाववादी खुजेस्तान में लंबे समय से सक्रिय हैं।

जल संकट को लेकर ईरान में पहले भी प्रदर्शन होते रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक यहां गंभीर सूखा पड़ा है और कई हफ्तों से जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष करीब 50 फीसदी कम बारिश हुई जिससे बांधों में बहुत कम पानी बचा है। ईरान में पानी की कमी को लेकर प्रदर्शन ऐसे समय हो रहा है जब यहां कोरोना वायरस के प्रकोप और तेल उद्योग के हजारों कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से पहले से हालात खराब हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…