Home स्वास्थ्य इस तरह किशमिश खाने से जल्दी होंगे मोटे
स्वास्थ्य - July 30, 2021

इस तरह किशमिश खाने से जल्दी होंगे मोटे

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

वजन कम करने के बारे में आपको ढेर सारी सलाह मिल सकती हैं, लेकिन शायद ही आपको वजन बढ़ाने के नुस्खे मिले होंगे। अगर आप सच में काफी पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो एक ऐसा ड्राइ फ्रूट है जो आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, यहां हम किशमिश के बारे में बात कर रहे हैं जो स्किनी जीन के खिलाफ इस लड़ाई में आपका साथ दे सकती है। यहां हम जानेंगे कि वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कैसे किया जाए और क्या हैं इसके स्वस्थ्य लाभ..

वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है किशमिश?

वजन बढ़ाने के लिए आपको शरीर में अधिक कैलोरी को कंज्यूम करना पड़ता है और किशमिश में हाई कैलोरी होती है। 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपके डेली कैलोरी सेवन का लगभग 15 फीसदी है। जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, किशमिश का सेवन बेहतर वेट गेन पैरामीटर्स और पोषक तत्वों के सेवन से भी जुड़ा हुआ है। इसलिए, आप वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कर सकते हैं और ऐसा करते समय कई स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए, पूरे यकीन के साथ ये कहा जा सकता है कि किशमिश हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में प्रभावी रूप से आपकी मदद कर सकती है।

किशमिश में मौजूद हैं शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व

किशमिश मूल रूप से सूखे अंगूर हैं। इसलिए, वे अंगूर के अधिकांश पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं। आम तौर पर, साधारण चीनी के रूप में कार्बोहाइड्रेट, किशमिश का प्राइमरी कंपोनेंट होता है। इसके अतिरिक्त, इसमें आयरन, कैल्शियम और बोरॉन जैसे ट्रेस एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों के साथ कुछ मात्रा में आहार फाइबर भी होते हैं।

आपको पतले से मोटा करने का गुण रखती है किशमिश

स्वस्थ कैलोरी से समृद्ध ये सूखे मेवे न्यूट्रिशन का एक पावरहाउस होते हैं। किशमिश भले ही दुबले-पतले और मुरझाए हुए रूप में दिखती हो लेकिन इसका असर एक दम उल्टा है। आप वजन बढ़ाने के लिए कई तरीकों से किशमिश का प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने ओट्स या दही में कुछ किशमिश डालकर खा सकते हैं। चूंकि ये ड्राइ फ्रूट ळैं तो आप उन्हें डायरेक्ट भी खा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप उन्हें ब्रेकफास्ट में भी ले सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें?

प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर खाद्य पदार्थों में किशमिश खाने से आपके वजन बढ़ाने की प्रभावशीलता में सुधार हो सकता है। वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें, इसके बारे में यहां सुझाव दिए गए हैं।

-यदि आप किशमिश के सभी पोषक तत्वों का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें एक कप फुल-फैट दूध में रात भर भिगोएं और अगले दिन सेवन करें।
-किशमिश को आप शुगर-फ्री नट बटर में मिलाकर खा सकते हैं।
-घर पर ग्रेनोला बनाएं और अच्छी मात्रा में किशमिश मिलाएं। फिर इस मिश्रण का लुत्फ उठाएं और वजन बढ़ाएं।
-किशमिश की स्मूदी या प्रोटीन शेक में ब्लेंड करके भी कंज्यूम कर सकते हैं।

वेट गेन के लिए जरूरी है 300-500 कैलोरी को कंज्यूम करना

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेविंग साइज हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है और यह उसकी एज, जेंडर, फिजिकल एक्टीविटी, मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी आदि जैसे कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कैलोरी इंटेक के बारे में जानकारी होनी चाहिए। धीरे-धीरे वजन बढ़ाने के लिए आपको 300-500 कैलोरी अधिक को कंज्यूम की आवश्यकता है। दूसरी ओर, यदि आप अपने वजन बढ़ाने के प्रयासों को तेजी से ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपके पास मेंटेनेंस के लिए लगभग 700-1000 कैलोरी अधिक होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

थायराइड भी हो सकता है थकान का कारण

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- क्या आपके साथ भी एसे होता है कि आप सारा दिन काम करते करते इत…