Home स्वास्थ्य वजन कम करने के लिए उबाल कर खाएं ये 10 सब्जियां
स्वास्थ्य - August 9, 2021

वजन कम करने के लिए उबाल कर खाएं ये 10 सब्जियां

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

मौसमी सब्जियां न सिर्फ सेहत को ठीक रखती हैं बल्कि ये कई बीमारियों को भी दूर करती हैं। मोटापा जो आजकल हर किसी की परेशानी का प्रमुख कारण बना हुआ है, उसका उपचार भी सब्जियों से किया जा सकता है। कुछ सब्जियों का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें उबाल कर खाना चाहिए तो कुछ को धीमी आंच पर पका कर खाना सेहतमंद होता है। इससे उनमें मौजूद पोषण को दोगुना किया जा सकता है। पालक, गाजर, शकरकंद, ब्रोकली और पत्तांगोभी आदि का स्वांद और पोषण उबाल कर खाने से बढ़ जाता है। हफ्ते में दो बार इन उबली सब्जिरयों का सलाद खाने से मोटापा भी बहुत जल्दीे घटेगा।

-कटी हुई गाजर को एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च के साथ सादे पानी में डाल कर उबाल लें। यह आपकी आंखों के लिए काफी पौष्टिक होगी।

-खून की कमी और पीरियड्स की समस्यात को दूर रखने के लिए दिन में एक चुकन्दमर उबाल कर खाएं। ध्यान रखें कि चुकन्दईर को 3 मिनट से ज्यायदा न उबालें।

-आलू को हमेशा उबाल कर ही खाएं क्योंाकि इससे कैलोरीज कम हो जाती है।

-बींस को 6 मिनट तक एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च के साथ सादे पानी में उबाल लें। ये बींस डायबिटीज के लिए अच्छीे होती है।

-हरी पत्तेजदार सब्जिेयों को उबाल कर खाया जाएं तो उसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है। खास तौर पर मेथी और पालक की सब्जिेयां।

-स्वी ट कार्न को उबालने में काफी पानी और समय लगता है लेकिन इसे बिना उबाले भी खाया नहीं जा सकता। स्वीसट कार्न में पोषण और ढेर सारे रेशे होते हैं जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।

-शकरकंद में काफी सारा कार्बोहाइड्रेट्स होता है जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो शकरकंद खाएं।

-भाप में पकी हुई फूल गोभी काफी पौष्टिनक मानी जाती है। ऐसा करने पर इसमें मौजूदा न्यू ट्र्रियन्ट्सं और विटामिन्सद नष्टप नहीं हो पाते।

-पत्ताद गोभी जब उबाल कर खाई जाती है तो उसका टेस्टे और भी ज्याइदा बढ़ जाता है। उबालने के लिए जिस पानी का उपयोग किया गया हो, उसे खाना पकाने में प्रयोग कर लेना चाहिए क्योंीकि इसमें सबसे ज्याजदा पोषण होता है।

-ब्रोकली उबाल कर खाने में ज्या दा टेस्टीश लगती है। अगर आपको यह डिश सादी ही खानी हो तो उबालते समय इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

मुनाफावसूली के दबाव में शेयर बाजार में कमजोरी का रुख

नई दिल्ली, 18 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी तेजी के बाद आज…