Home अंतरराष्ट्रीय इजराइली विदेश मंत्री संबंधों को मजबूत करने के लिए मोरक्को की यात्रा पर

इजराइली विदेश मंत्री संबंधों को मजबूत करने के लिए मोरक्को की यात्रा पर

रबात (मोरक्को), 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। इजराइल के विदेश मंत्री याइर लापिद मोरक्को के साथ संबंधों को सामान्य बनाने पर राजी होने के करीब साल बाद उसके साथ रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए बुधवार को उत्तर अफ्रीकी देश की यात्रा पर गए।

दोनों देशों ने तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं तथा और समझौतों पर हस्ताक्षर की संभावना है। मोरक्को के विदेश मंत्री नासिर बोरिता ने इजराइल और फलस्तीन के बीच ‘‘सीधी और गंभीर वार्ता तुरंत बहाल’’ होने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

लापिद की मोरक्को यात्रा 2003 के बाद से किसी इजराइली मंत्री की पहली यात्रा है और अमेरिका की मध्यस्थता में चार अरब देशों संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सूडान और मोरक्को के साथ हुए ‘‘अब्राहम समझौते’’ के बाद से मोरक्को में ऐसी पहली बैठक है।

दोनों मंत्रियों ने मोरक्को के साम्राज्य से जुड़े इजराइल में यहूदियों की दशकों पुरानी विरासत पर जोर दिया। लापिद की दो दिवसीय यात्रा रबात में इजराइल के संपर्क मिशन के उद्घाटन के साथ बृहस्पतिवार को समाप्त होगी।

बोरिता ने कहा कि इस वार्ता का उद्देश्य ‘‘शांतिपूर्ण, मैत्रीपूर्ण और सामान्य कूटनीतिक संबंधों की रूपरेखा के भीतर नियमित आधार पर संपर्क बहाल’’ करना है।

इजराइल और मोरक्को ने एक वायु सेना समझौते और संस्कृति, खेल तथा युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग के एक अन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए।

गौरतलब है कि इजराइल की आठ दलों वाली गठबंधन सरकार के तहत लापिद के 2023 में प्रधानमंत्री बनने की संभावना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली, 15 मई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे…