Home अंतरराष्ट्रीय वेस्ट बैंक में अपनी बस्तियों के साथ साथ फलस्तीनियों के लिए भी निर्माण को मंजूरी देगा इजराइल

वेस्ट बैंक में अपनी बस्तियों के साथ साथ फलस्तीनियों के लिए भी निर्माण को मंजूरी देगा इजराइल

यरुशलम, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। इजराइल की नयी सरकार वेस्ट बैंक में बस्तियों के निर्माण को पहली बड़ी मंजूरी देने के लिए तैयार है और साथ ही वह फलस्तीनी इलाकों के लिए निर्माण को भी मंजूरी देगी। इजराइल के एक सुरक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह घोषणा फलस्तीनी प्राधिकरण को मजबूत करने और कब्जे वाली जमीन पर इजराइल द्वारा बस्तियों के निर्माण के अंतरराष्ट्रीय विरोध को कुंद करने की कोशिश दिखायी देती है।

सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि इजराइल के अगले हफ्ते फलस्तीनियों के लिए करीब 1,000 मकानों के निर्माण को औपचारिक मंजूरी देने की संभावना है। इनमें से अधिकतर मकान जेनिन के समीप होंगे जो उत्तरी वेस्ट बैंक का एक शहर है।

बस्तियों का निर्माण ‘‘एरिया सी’’ में होना है जो पिछले शांति समझौतों के तहत इजराइल के पूर्ण नियंत्रण वाले वेस्ट बैंक का हिस्सा है। इन इलाकों में रह रहे फलस्तीनी लंबे समय से कहते रहे हैं कि इजराइली प्राधिकारियों द्वारा निर्माण की मंजूरी देना असंभव लगता है।

अधिकारी ने बताया कि साथ ही इजराइल की अगले हफ्ते 2,000 नए मकानों के निर्माण को मंजूरी देने की योजना है।

इजराइल ने 1967 के पश्चिम एशिया युद्ध में पूर्वी यरुशलम और गाजा पट्टी के साथ ही वेस्ट बैंक पर कब्जा जमाया था। फलस्तीनी इन तीनों इलाकों में एक अलग देश बनाना चाहते हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इजराइली बस्तियों को गैरकानूनी और शांति के लिए बाधा मानता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

यूएस फेड के फैसले से ग्लोबल मार्केट को राहत, एशियाई बाजारों में तेजी का रुख

नई दिल्ली, 02 फरवरी (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत नजर आ …