Home व्यापार बजट आर्थिक पुनरुद्धार पर केंद्रित हो: तमिलनाडु उद्योग निकाय
व्यापार - August 12, 2021

बजट आर्थिक पुनरुद्धार पर केंद्रित हो: तमिलनाडु उद्योग निकाय

चेन्नई, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। भारतीय उद्योग परिसंघ और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के तमिलनाडु चैप्टर ने राज्य सरकार से संकटग्रस्त उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करने और इन क्षेत्रों के लिए पुनरुद्धार पैकेज लाने का आह्वान किया है।

भारतीय उद्योग परिसंघ, तमिलनाडु चैप्टर के अध्यक्ष, डॉ एस चंद्रशेखर ने बुधवार को एक बयान में सरकार से एक ऐसा बजट लाने का आह्वान है, जो आतिथ्य क्षेत्र, खुदरा, पर्यटन और वस्त्र जैसे संकट वाले क्षेत्रों में मांग पैदा करे। उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होगा।

मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज (एमआईडीसी) और डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड स्टैटिस्टिक्स (डीओईएस) द्वारा अगस्त के पहले सप्ताह में किए गए एक संयुक्त सर्वेक्षण में पाया गया है कि नौकरी छूटना और आजीविका का नुकसान लॉकडाउन के प्रमुख प्रभाव थे। इन नुकसानों के परिणामस्वरूप भारी राजस्व हानि हुई।

सीआईआई यह भी चाहता था कि सरकार युवाओं के बीच कौशल विकास को बढ़ावा दे और बजट में राज्य के दक्षिणी जिलों पर ध्यान केंद्रित किया जाए और इस क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए।

फिक्की चाहता था कि सरकार बिजली वितरण में निजी खिलाड़ियों को अनुमति दे और साथ ही रेल उद्योग में भी निजी क्षेत्र को भी अनुमति दे। फिक्की ने एक बयान में कहा कि किसी भी राज्य इकाई को एकाधिकार प्रदान करने से संचालन और उपभोक्ता सेवा में समस्याएं पैदा होंगी।

सेंटर फॉर पॉलिसी एंड डेवलपमेंट स्टडीज के निदेशक सी. राजीव ने आईएएनएस को बताया, महामारी में कई लोगों की नौकरी चली गई है और आजीविका का नुकसान हुआ है। लोगों में भारी मानसिक अवसाद है। हालांकि, निजी खिलाड़ियों को बिजली वितरण प्रदान करने पर विस्तृत अध्ययन के बाद ही विचार किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

2 अक्टूबर, राष्टपिता महात्मा गांधी की जंयती पर पुष्प अर्पित किये

नई दिल्ली। (इन्द्रजीत सिंह), इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्व…