Home अंतरराष्ट्रीय अमेरिका-भारत संबंध लगातार बढ़ रहे, प्रमुख क्षेत्रों में और सहयोग की जरूरत: संधू

अमेरिका-भारत संबंध लगातार बढ़ रहे, प्रमुख क्षेत्रों में और सहयोग की जरूरत: संधू

वाशिंगटन, 16 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका के साथ भारत के संबंध निरंतर बढ़ रहे हैं और दोनों देशों को इन संबंधों से अधिकाधिक लाभ प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, जलवायु परिवर्तन और रक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में और अधिक सहयोग करने की आवश्यकता है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने यह बात कही।

रविवार को भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘इंडिया हाउस’ में भारतीय मूल के अमेरिकियों की सभा को संबोधित करते हए संधू ने कहा कि अमेरिका के साथ भारत की व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी दोनों देशों के लोगों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर दुनिया के लिए विकास और समृद्धि लाने में महत्वपूर्ण रही है।

संधू ने अधिकारियों और समुदाय के नेताओं की एक सभा में, अपने आधिकारिक आवास इंडिया हाउस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

राजदूत ने कहा, “अमेरिका के साथ हमारे संबंध निरंतर बढ़ रहे हैं – राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोन पर बातचीतय क्वाड, जलवायु और जी-7 शिखर सम्मेलनों में प्रधानमंत्री की भागीदारीय हाल में कैबिनेट और उच्च अधिकारियों के स्तर पर हुए दोनों पक्षों के दौरे हमारे संबंधों में मजबूती और निकटता को दर्शाते हैं। भारत-अमेरिका संबंध वास्तव में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।’’

उन्होंने विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर सीधे प्रसारित एक कार्यक्रम में कहा, “ हालांकि, इन संबंधों की वास्तविक क्षमता को देखते हुए, हमें अब भी एक साथ बहुत कुछ हासिल करना है। हमें स्वास्थ्य एवं फार्मा, डिजिटल एवं सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा एवं अनुसंधान, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन तथा रणनीतिक एवं रक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में अधिक से अधिक सहयोग की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।”

यह गौर करते हुए कि कोविड अब भी सभी के लिए चुनौती बना हुआ है, संधू ने सतर्क रहने की जरूरत पर बल दिया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

स्पाइसजेट के शेयर बन गए रॉकेट, दर्ज की गई 9 फीसद की अधिकतम उछाल

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- नई दिल्ली। स्पाइसजेट के शेयरों में गुरुवार को जबरदस्त तेजी आ…