Home व्यापार अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडन की 3,500 अरब डॉलर की बजट रूपरेखा को पारित किया
व्यापार - August 25, 2021

अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडन की 3,500 अरब डॉलर की बजट रूपरेखा को पारित किया

वाशिंगटन, 25 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिकी कांग्रेस में राष्ट्रपति जो बाइडन की हजारों अरब डॉलर की बजट रूपरेखा ने पहली अड़चन को पार कर लिया है। डेमाक्रेट नेताओं के मॉडरेट सांसदों के साथ इस बारे में समझौते के बाद सत्ताधारी दल का घरेलू बुनियादी ढांचे का एजेंडा एक बार फिर पटरी पर आ गया है।

सदन में बजट की रूपरेखा 220-212 मतों से पारित हुई। यह राष्ट्रपति बाइडन की 3,500 अरब डॉलर की पुनर्निर्माण योजना का मसौदा बनाने की दिशा में पहला कदम है। रिपब्लिकन द्वारा इस योजना का विरोध किया जा रहा था।

करीब 24 घंटे चले संकट के दौरान संसद की प्रक्रिया पूरी तरह रुक गई। उसके बाद स्पीकर नैंसी पेलोसी ने वोटिंग से पहले सांसदों से कहा कि यह कानून नए करार के बराबर संघीय निवेश का प्रतिनिधित्व करता है। एक सांसद ने बताया कि पेलोसी ने इसमें देरी को नजरअंदाज करते हुए कहा कि यह सिर्फ एक विधायी प्रक्रिया का हिस्सा है।

कुछ मॉडरेट सांसदों ने 3,500 अरब डॉलर की योजना के लिए अपने मतों को ‘रोकने’ की धमकी दी थी जिससे सदन में तनाव बढ़ गया था। उनका कहना था कि पहले सदन अन्य सार्वजनिक कार्य परियोजनाओं के 1,000 अरब डॉलर के उस द्विदलीय पैकेज को मंजूरी दे, जिसे सीनेट पारित कर चुका है। समझौता कायम करने की पहल के तहत पेलोसी ने इस पैकेज पर 27 सितंबर तक मतदान की प्रतिबद्धता जताई। सांसदों को भरोसा दिलाया गया कि इसे अलग नहीं छोड़ जाएगा। पेलोसी ने कहा कि एक साथ आगे बढ़ाए गए दो विधेयक बाइडन की प्राथमिकताओं में शामिल हैं। पेलोसी ने दोनों को एक अक्टूबर तक पारित करने की प्रतिबद्धता जताई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

थायराइड भी हो सकता है थकान का कारण

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- क्या आपके साथ भी एसे होता है कि आप सारा दिन काम करते करते इत…