Home अंतरराष्ट्रीय हैरिस ने वियतमान से राजनीतिक असंतुष्टों को रिहा करने की अपील की

हैरिस ने वियतमान से राजनीतिक असंतुष्टों को रिहा करने की अपील की

हनोई, 27 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस सप्ताह वियतनामी नेताओं के साथ बातचीत के दौरान मानवाधिकारों के हनन और राजनीतिक सक्रियता पर प्रतिबंधों के मुद्दे उठाए तथा वियतनाम से राजनीतिक असंतुष्टों को रिहा करने की अपील की।

हैरिस ने हनोई में एक संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘ हम कठिन बातचीत से पीछे नहीं हटने वाले हैं। कठिन वार्ता अकसर उन लोगों के साथ होनी चाहिए, जिनके साथ आपकी साझेदारी हो सकती है।’’

हैरिस ने कहा कि उन्होंने वियतनाम के नेताओं से राजनीतिक असंतुष्टों को रिहा करने को लेकर बात की है। हालांकि उन्होंने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी कि बातचीत कितनी कारगर रही।

वियतनाम को अभिव्यक्ति एवं प्रेस की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध, देश में महिलाओं के खिलाफ व्यापक हिंसा और राजनीतिक असंतुष्टों के खिलाफ कार्रवाई के लिए काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है। ऐसे में, हैरिस ने उस सवाल का जवाब नहीं दिया कि अमेरिका ऐसी गतिविधियों के लिए चीन की आलोचना क्यों करता है, जबकि वह वियतनाम के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व एशिया की हैरिस की यात्रा का समापन हुआ। हैरिस की सिंगापुर और वियतनाम यात्रा का लक्ष्य अमेरिका के इन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करना और क्षेत्र में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी प्रयासों को तेज करना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

‘गाजा में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का मारा जान चिंताजनक’

जिनेवा, 12 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचे…