Home लेख उज्ज्वला योजनाःकितनी हकीकत कितना फसाना
लेख - September 8, 2021

उज्ज्वला योजनाःकितनी हकीकत कितना फसाना

-निर्मल रानी-

-: ऐजेंसी अशोक एक्सप्रेस :-

मार्च 2015 में हमारे प्रधानमंत्री ने देशवासियों से घरेलु गैस उपभोक्ताओं से गैस सब्सिडी छोड़ने का आवाह्न किया था। सरकार द्वारा उस समय यही बताया गया था कि जनता द्वारा स्वेच्छा से सब्सिडी त्यागने के बाद जो धनराशि जुटाई जाएगी उससे उन गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा जो अभी तक लकड़ी या गोबर के उपले आदि जलाकर चूल्हे पर खाना बनाने के लिये मजबूर हैं। इसी महत्वाकांक्षी योजना का नाम था प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जिसकी शुरुआत 2016 में जोरदार आयोजनों व जबरदस्त प्रचार प्रसार के साथ एक उत्सव के रूप में हुई थी। जितने पैसे गरीबों को गैस कनेक्शन व गैस चूल्हा आदि मुफ्त में उपलब्ध करवाने में सरकार ने खर्च किये होंगे संभवतः कम ो बेश उतने ही पैसे इन योजना का ढिंढोरा पीटने में खर्च कर दिये गये। अखबार,टी वी,फ्लेक्स विज्ञापनों के अलावा देश का शायद ही कोई पेट्रोल पंप ऐसा बचा हो जहाँ प्रधानमंत्री के बड़े चित्र साथ उज्ज्वला योजना का विशाल फ्लेक्स बोर्ड न लगाया गया हो। इस योजना का एक दूरगामी मकसद यह भी था कि भारतवर्ष एक ऐसे देश के रूप में जाना जा सके जो धुंआ रहित देश हो। इस योजना के अंतर्गत देश के 5 करोड़ लोगों तक गैस कनेक्शन निःशुल्क पहुंचाना था। विशेषकर गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाली महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली इस योजना के पूरा होने की समय सीमा 2019 तय की गई थी।

अभी यह योजना अपने लक्ष्य यानी पांच करोड़ गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों तक पहुंच भी नहीं सकी थी कि इसी बीच वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2021 को आम बजट पेश करते हुए यह घोषणा कर डाली कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत इसी वर्ष एक करोड़ रसोई गैस के कनेक्शन मुफ्त में दिए जाएंगे। और इसी ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के दूसरे चरण यानी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2ः0 की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में लाभार्थियों को गैस कनेक्शन देते हुए की गयी। इस अवसर पर प्रधाननमंत्री ने उज्ज्वला योजना के कुछ लाभार्थियों से भी बात की। यहां गौरतलब यह भी है कि उज्ज्वला योजना 1:0 में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार की 5 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जबकि 2018 में इसी योजना में सात और श्रेणी की महिलाओं को भी लाभार्थियों की सूची में शामिल किया गया इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अंत्योदय अन्न योजना, अति पिछड़ा वर्ग, चाय बागान वर्कर, वनवासी व द्वीपों में रहने वाले परिवारों की महिलायें शामिल हैं। इसी प्रकार उज्ज्वला 2ः0 का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड और पता प्रमाणपत्र जमा करने की जरूरत को समाप्त किया गया। नई योजना में जरूरतमंद परिवार स्वयं द्वारा सत्यापित आवेदन देकर भी इस योजना का लाभ ले सकेगा। सरकार द्वारा बताया गया कि यह कनेक्शन कम आमदनी वाले उन परिवारों को दिए जाएंगे, जो उज्ज्वला योजना के पहले चरण में शामिल नहीं हो सके थे।

उज्ज्वला योजना के ‘सरकारी गुणगान अभियान’ के तहत जब हम यह सुनते हैं कि इस योजना से महिलाओं को धुवें से निजात मिलेगी, ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को खाना बनाने के लिए रोजाना प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करने के चलते उन्हें जिन समस्याओं से जूझना पड़ता था उससे मुक्ति मिलेगी आदि,तो निश्चित तौर पर ऐसा ही प्रतीत होता है गोया देश के गरीबों की इससे ज्यादा हितचिंतक सरकार दूसरी नहीं हो सकती। परन्तु इस योजना की धरातलीय स्थिति भी क्या वही है जो हमें सरकार व उसकी ‘प्रवक्ता’ बनी बैठी सत्ता परस्त मीडिया द्वारा दिखाई जा रही है ? जब प्रधानमंत्री इस योजना के लाभार्थियों से बात करते हैं तो चंद लोगों को बाकायदा प्रधानमंत्री से बातचीत का फुल रिहल्सल कराकर कैमरे के समक्ष बिठाया जाता है जो इस योजना की तारीफ करते हैं और सरकार का धन्यवाद करते हैं। परन्तु इस योजना की हकीकत तो कुछ और ही है। और इस हकीकत को जानने के लिये देश के किसी भी गांव या शहर के बी पी एल परिवार के व्यक्ति से मिलकर इस योजना की सफलता या असफलता के निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है।

जिस समय 2016 में उज्ज्वला 1.0 शुरू की गयी थी उस समय यानी 2016-17 के दौरान घरेलू गैस की कीमत 550 रूपये प्रति सिलिंडर से भी नीचे थी। उसी समय ऐसे उपभोक्ता सामने आने लगे थे जिन्होंने आर्थिक तंगी के चलते दुबारा गैस नहीं भरवाई। और वे पुनः धुआँ युक्त पारंपरिक प्रकृतिक ईंधन इस्तेमाल करने लगे। सोचने का विषय है कि आज भले ही उज्ज्वला 2. 0 की घोषणा कर उसी पुरानी योजना के नाम पर पुनः वाहवाही लूटने की कोशिश की जा रही हो परन्तु आज उसी गैस का मूल्य लगभग 1000 /-रूपये प्रति सिलिंडर पहुँचने के करीब है। हर महीने और कभी तो हर हफ्ते कीमतों में इजाफा जारी है। सवाल यह है कि जो गरीब 550 रूपये कीमत का सिलिंडर भरने में असमर्थ था वह भला 1000 /-रूपये कीमत का सिलिंडर कैसे भरवा सकेगा ? और वह भी कोरोना का भयानक संकट झेल चुके उस देश में जहाँ करोड़ों लोग बेरोजगार हो चुके हों ?और इस बेरोजगारी का भी सबसे अधिक प्रभाव भी इन्हीं गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों पर ही पड़ा हो ? द सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी’ (सीएमआईई) द्वारा जुटाए गए आँकड़े बताते हैं कि गत वर्ष लॉकडाउन के बाद बेरोजगारी दर बढ़कर 8.35 फीसदी थी। और गत अगस्त माह में बढ़कर 8.32 फीसदी हो गई। मई माह में बेरोजगारी दर 11.9 फीसदी थी और इसी महीने 1.5 करोड़ लोगों की नौकरियां समाप्त हो गयी थीं।

यदि आज हम किसी भी राज्य की गरीब गृहणियों से मुलाकात करें तो यही पायेंगे कि गैस की कीमत बेतहाशा बढ़ने के चलते अधिकांश गरीबों ने गैस भरवाना बंद कर दिया है। सरकारी उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवंटित सिलिंडर चूल्हे इनके घरों में धूल खा रहे हैं। किसी ने कई महीनों से गैस नहीं भरवाई तो किसी ने साल दो साल से गैस नहीं ली। ऐसे में इस योजना की सार्थकता पर सवाल उठना लाजिमी है। जब बेरोजगारी व गैस की कीमतें दोनों ही आसमान छू रही हों ऐसे में सहज ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि उज्ज्वला योजना की कितनी हकीकत है और इसका कितना फसाना बयान किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…