Home अंतरराष्ट्रीय कोविड-19ः जापान में इस महीने के अंत तक संक्रमण संबंधी आपातकाल बढ़ाया जाएगा

कोविड-19ः जापान में इस महीने के अंत तक संक्रमण संबंधी आपातकाल बढ़ाया जाएगा

तोक्यो, 09 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। जापान में कोविड-19 के मामलों में मामूली कमी आई है लेकिन स्वास्थ्य प्रणाली अब भी दबाव में है, जिसके मद्देनजर सरकार तोक्यो और करीब 20 अन्य क्षेत्रों में सितंबर के अंत तक संक्रमण संबंधी आपातकाल बढ़ा सकती है।

कोविड-19 के मामलों के बढ़ने के बाद मई में ओकिनावा में सबसे पहले इस आपातकाल की घोषणा की गई थी, जिसे बाद में अन्य क्षेत्रों में लागू किया गया। मौजूदा आपातकाल रविवार को खत्म होने वाला है।

आपातकाल के विस्तार का मतलब है कि जापान में सत्ता का हस्तांतरण आपातकाल की अवधि के बीच ही होगा। गौरतलब है कि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा सत्तारूढ़ पार्टी का नेतृत्व करने के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश नहीं करेंगे, जिसका चुनाव 29 सितंबर को है। उनके उत्तराधिकारी ही देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे। कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए तेजी से कार्रवाई ना करने और जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बावजूद ओलंपिक आयोजित करने को लेकर सुगा की देश में काफी आलोचना की जा रही है।

अर्थव्यवस्था एवं राजकोषीय मंत्री यासुतोशी निशिमुरा ने बृहस्पतिवार को एक बैठक में आपातकाल के विस्तार का प्रस्ताव रखा और कहा कि गंभीर मामले अधिक हैं और अब भी कई अस्पताल भरे हैं तथा हजारों मरीज घर पर हैं या अस्थायी सुविधाओं में हैं।

निशिमुरा, कोविड-19 संबंधी उपायों के प्रभारी भी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें स्वास्थ्य प्रणाली को स्थिर करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि संक्रमण लगातार कम हो तथा स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर अतिरिक्त बोझ कम हो।’’

आपातकाल के विस्तार की औपचारिक तौर पर घोषणा बृहस्पतिवार को शाम तक की जाएगी।

इस बीच, सरकार नवंबर के आसपास प्रतिबंधों में ढील के लिए एक मसौदे पर गौर कर रही है, जब तक एक बड़ी आबादी का पूर्ण टीकाकरण होने की उम्मीद है। देश में अभी करीब 49 प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। जापान में अभी तक कोविड-19 के करीब 16.5 लाख मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 16,500 लोगों की मौत हुई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

मुनाफावसूली के दबाव में शेयर बाजार में कमजोरी का रुख

नई दिल्ली, 18 अगस्त (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी तेजी के बाद आज…