Home खेल यूएस ओपन फाइनल में आमने सामने होंगी दो किशोरी रादुकानू और फर्नाडीज
खेल - September 10, 2021

यूएस ओपन फाइनल में आमने सामने होंगी दो किशोरी रादुकानू और फर्नाडीज

न्यूयॉर्क, 10 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। एम्मा रादुकानू और लीलह फर्नाडीज ने अपना चमत्कारिक प्रदर्शन जारी रखते हुए यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश करके सुनिश्चित कर दिया कि वर्ष के इस आखिरी ग्रैंडस्लैम को महिला एकल में नयी चैंपियन मिलेगी। ब्रिटेन की 18 वर्षीय क्वालीफायर रादुकानू और कनाडा की 19 वर्षीय गैरवरीयता प्राप्त फर्नाडीज में कई समानताएं हैं। वे तेज और चपल हैं। वे मुश्किल शॉट को भी आसानी से दूसरे पार पहुंचाने में निपुण हैं। वे अपनी अधिक मशहूर और अनुभवी प्रतिद्वंद्वियों की परवाह नहीं करती हैं। दोनों किशोरी हैं। यूएस ओपन में गैरवरीयता प्राप्त हैं। यूएस ओपन में दर्शकों का उन्हें अपार समर्थन मिल रहा है और वे पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची हैं।

रादुकानू ने सेमीफाइनल में यूनान की 17वीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी को 6-1, 6-4 से पराजित किया जबकि फर्नाडीज ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को एक रोचक मुकाबले में 7-6 (3), 4-6, 6-4 से हराया।

अब ये दोनों शनिवार को आर्थर ऐस स्टेडियम में खिताब के लिये आमने सामने होंगी। यूएस ओपन में 1999 के बाद यह पहला अवसर है जबकि दो किशोरी फाइनल में खेलेंगी। तब 17 साल की सेरेना विलियम्स ने 18 साल की मार्टिना हिंगिस को हराया था।

ब्रिटेन की रादुकानू की विश्व रैंकिंग 150 और फर्नाडीज की 73 है। रादुकानू पेशेवर युग में ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाली पहली क्वालीफायर है। अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही रादुकानू ने यूएस ओपन में अभी तक अपने सभी 18 सेट जीते हैं। इसमें क्वालीफाईंग दौर के तीन और मुख्य ड्रा के छह मैच शामिल हैं।

रादुकानू को तो मुख्य ड्रा में पहुंचने की भी उम्मीद नहीं थी और उन्होंने अपने लिये विमान का टिकट भी खरीद रखा था ताकि उन्हें क्वालीफाईंग के बाद न्यूयार्क में न रुकना पड़े, लेकिन अब वह फाइनल में हैं जिस पर उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने एक समय में एक मैच पर ध्यान केंद्रित किया और अब तीन सप्ताह बाद मैं फाइनल में हूं। मुझे इस पर विश्वास नहीं हो रहा है।’’

फर्नाडीज ने हर मैच में जीत का जज्बा दिखाया। सबालेंका के खिलाफ उन्होंने शुरू में तीन गेम गंवा दिये थे लेकिन उन्होंने वापसी करके टाईब्रेकर में यह सेट जीता। सबालेंका ने दूसरा सेट जीतकर मैच रोमांचक बना दिया लेकिन इससे फर्नाडीज पर असर नहीं पड़ा और इस कनाडाई खिलाड़ी ने तीसरा सेट जीतकर खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये।

विश्व में 73वीं रैंकिंग की फर्नाडीज ने वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों के खिलाफ लगातार चैथे मैच में तीन सेट में जीत दर्ज की। उन्होंने फाइनल की अपनी राह में 2018 और 2020 की चैंपियन तीसरी वरीय नाओमी ओसाका, 2016 की चैंपियन 16वीं वरीय एंजेलिक कर्बर तथा फिर पांचवीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना और अब सबालेंका को हराया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स 112 अंक उछला

नई दिल्ली, 28 नवंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू …