Home अंतरराष्ट्रीय हैती के शरणार्थियों को रोकने के लिए अमेरिका ने टेक्सास सीमा का कुछ हिस्सा बंद किया

हैती के शरणार्थियों को रोकने के लिए अमेरिका ने टेक्सास सीमा का कुछ हिस्सा बंद किया

डेल रियो (अमेरिका), 20 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका ने टेक्सास में शरणार्थियों के प्रवेश को रोकने के लिए रविवार को कड़ा कदम उठाते हुए मेक्सिको की सीमा से लगते एक शहर को बंद कर दिया है, जहां हैती के हजारों शरणार्थियों ने शिविर लगा रखा है। अमेरिकी अधिकारियों ने हैती के कुछ नागरिकों को उनके देश लौटा दिया।

टेक्सास के लोक सुरक्षा विभाग के कई वाहन उस पुल और नदी के पास खड़े थे जहां पिछले करीब तीन हफ्तों से हैती के कई नागरिक मेक्सिको के सिउदाद एकुना से सीमा पार कर टेक्सास के डेल रियो पहुंच रहे हैं।

हैती से कई शरणार्थी पूर्ववर्ती स्थान के निकट 2.4 किलोमीटर पूर्व में नदी पार कर अब भी अमेरिका में प्रवेश कर रहे हैं लेकिन उन्हें सीमा गश्ती दल और टेक्सास के कानून लागू करने वाले अधिकारियों ने रोक दिया।

अधिकारियों ने कमर तक पानी में नदी पार कर अमेरिका में प्रवेश कर रहे हैती के नागरिकों को वापस जाने के लिए कहा। अमेरिका की ओर तट पर पहुंचे इनमें से कई शरणार्थियों को डेल रियो शिविर में रखा गया है।

मेक्सिको ने भी रविवार को कहा कि वह हैती के नागरिकों को उनके देश भेजने की प्रक्रिया शुरू करेगा। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि अमेरिका की सीमा के निकट शहर से उड़ानें शुरू की जाएंगी जहां अब भी बड़ी तादाद में हैती के नागरिक मौजूद हैं।

हैती में 2010 में आए भीषण भूकंप के बाद बीते कई वर्षों से बड़ी संख्या में देश के नागरिक शरण के लिए दक्षिण अमेरिका से होते हुए अमेरिका में प्रवेश करते रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स 112 अंक उछला

नई दिल्ली, 28 नवंबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू …