Home अंतरराष्ट्रीय हांगकांग चुनाव समिति में विपक्ष के केवल एक उम्मीदवार को मिली जगह

हांगकांग चुनाव समिति में विपक्ष के केवल एक उम्मीदवार को मिली जगह

हांगकांग, 20 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। हांगकांग की चुनाव समिति के सदस्यों के लिए हुए मतदान के परिणाम कई घंटों की देरी के बाद सोमवार को आखिरकार घोषित किए गए, जिसमें 1,500 सदस्यीय समिति में विपक्ष के लिए केवल एक उम्मीदवार चुना गया।

हांगकांग के चुनिंदा निवासियों ने चुनाव समिति के सदस्यों के लिए रविवार को मतदान किया था। यह समिति शहर के नेता का चयन करती है। मतदान के परिणाम देर रात घोषित किए जाने थे, लेकिन कई घंटों की देरी के बाद सोमवार सुबह आठ बजे इनकी घोषणा की गई। अधिकारियों ने बताया कि मतपत्र सत्यापन प्रकिया में समस्याएं थीं और संदेह था कि अधिकारी गलत तरीके से कागजी कार्रवाई कर रहे हैं, जिस कारण यह देरी हुई।

उन्होंने बताया कि विपक्ष का केवल एक उम्मीदवार समाज कल्याण के क्षेत्र से चुना गया है। रविवार को चुनावी मैदान में उतरे 400 से अधिक उम्मीदवारों में से केवल दो ही विपक्ष के उम्मीदवार थे और अन्य सभी बीजिंग समर्थक थे।

चुनाव समिति दिसंबर में होने वाले चुनाव के दौरान शहर की विधायिका में 90 में से 40 सदस्यों का चयन करेगी, साथ ही अगले साल मार्च में चुनाव के दौरान हांगकांग के नेता का चुनाव करेगी। इस समिति के सदस्य 1200 से बढ़ाकर 1500 कर दिए गए हैं। वहीं, समिति की सीटों के लिए प्रत्यक्ष मतदाताओं की संख्या लगभग 246,000 से घटाकर 8,000 से कम कर दी गई थी।

गौरतलब है कि मई में विधायिका ने यह सुनिश्चित करने के लिए हांगकांग के चुनावी कानूनों में संशोधन किया था कि केवल ‘‘देशभक्त’’ यानी चीन के प्रति वफादार लोग ही चुनाव में हिस्सा ले पाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

थायराइड भी हो सकता है थकान का कारण

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- क्या आपके साथ भी एसे होता है कि आप सारा दिन काम करते करते इत…