Home अंतरराष्ट्रीय लीबिया के तट से यूरोप जा रहे करीब 190 प्रवासियों को बचाया गया

लीबिया के तट से यूरोप जा रहे करीब 190 प्रवासियों को बचाया गया

जियो बैरेंट्स (नौका से), 21 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। लीबिया के तट पर दो जहाजों ने महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 190 प्रवासियों को बचाया है जो यूरोप जा रहे थे। जहाजों का संचालन करने वालों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

भूमध्य सागर को पार करने की बढ़ती घटनाओं के बीच ये दोनों मामले सामने आए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की प्रवासी मामलों से जुड़ी एक एजेंसी के अनुसार, इस साल अभी तक देश के तटरक्षक बलों ने 24000 से अधिक प्रवासियों को रोका और उन्हें उनके देश वापस भेजा है। यह संख्या 2020 के मुकाबले दोगुना है, जब लगभग 11,890 प्रवासियों को संघर्षग्रस्त देश में वापस किनारे पर लाया गया था। यह भी आशंका है कि साल के पहले छह महीने में एक हजार से अधिक लोग डूब गए।

प्रवासियों ने सोमवार दोपहर को रबड़ की एक नाव से बचाव दल को हाथ हिलाकर अपनी और आकर्षित किया और फिर उन्हें ‘लाइफ जैकेट’ दी गई। इसके बाद उन्हें नौका ‘जियो बैरेंट्स’ पर पहुंचाया गया, जो ‘चैरिटी डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ द्वारा संचालित एक बचाव पोत है।

संगठन के परियोजना समन्वयक ‘बारबरा डेक’ के अनुसार, वे करीब 54 प्रवासी थे, जिनमें कई नाबालिग, छह महिलाएं और छह सप्ताह का एक बच्चा शामिल है।

‘एसओएस मेडिटरेनी चैरिटी’ की संचार अधिकारी क्लेयर जुचैट ने बताया कि लीबिया के इसी इलाके में कार्यरत ‘ओशन वाइकिंग’ नौका ने पिछले तीन दिनों में यूरोप जा रहे करीब 130 प्रवासियों को बचाया है। इनमें 44 बच्चे, 12 महिलाएं शामिल हैं। दो प्रवासियों की हालत गंभीर है, जिन्हें उनके परिवार के चार सदस्यों के साथ सोमवार को बचाया गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव

हांगकांग, 01 जुलाई (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग के लि…