Home अंतरराष्ट्रीय मोदी कमला हैरिसए जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात करेंगे

मोदी कमला हैरिसए जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात करेंगे

वाशिंगटनए 23 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अमेरिका की यात्रा के पहले दिन बृहस्पतिवार को आठ बैठकें करने का कार्यक्रम है जिसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात भी शामिल है।

व्हाइट हाउस में हैरिस से मुलाकात के अलावा प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों क्रमशरू स्कॉट मॉरिसन और योशिहिदे सुगा के साथ दो द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

बुधवार शाम को वाशिंगटन पहुंचे मोदी प्रौद्योगिकीए आईटी क्षेत्र से लेकर वित्तए रक्षा और नवीनीकरण ऊर्जा के विविध क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच शीर्ष अमेरिकी सीईओ के साथ अलग.अलग बैठकें करने के साथ अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे।

इन मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में अडोब के शांतनु नारायणए जनरल एटॉमिक्स के विवेक लालए क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई एमनए फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर और ब्लैकस्टोन के ए श्वार्जमैन शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि ये सीईओ बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्होंने भारत में निवेश किया है और जिनके वहां निवेश करने की संभावना है।

दोपहर में मोदी का ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है। दोनों नेताओं ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के इतर पूर्व में कई मौकों पर मुलाकात की है। मॉरिसन ने हाल में ष्ऑकसष् गठबंधन के बारे में मोदी से फोन पर बात की थी।

गौरतलब है कि अमेरिकाए ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने 21वीं सदी के खतरों से निपटने के लिए हिंद.प्रशांत क्षेत्र के लिए ऑकस गठबंधन की पिछले हफ्ते घोषणा की थी।

मॉरिसन को पिछले साल जनवरी में भारत की यात्रा करनी थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया में भयंकर आग के कारण उन्हें यह यात्रा स्थगित करनी पड़ी। इसके बाद कोरोना वायरस के कारण उन्हें मई में भारत की यात्रा स्थगित करनी पड़ी।

मॉरिसन से मुलाकात के बाद मोदी भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करने के लिए व्हाइट हाउस जाएंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक एक घंटे तक चलने की संभावना है। दोनों नेताओं के मीडिया से भी बातचीत करने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिकए उनके कोविड.19 के प्रबंधन से लेकर उच्च प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष के क्षेत्रों में सहयोग जैसे मुद्दों पर बातचीत करने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ अपनी पहली मुलाकात को लेकर उत्साहित हैं। दोनों नेताओं ने जून में कोविड.19 संकट पर फोन पर एक.दूसरे से बात की थी।

इसके बाद मोदी का जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात का कार्यक्रम है। दोनों नेता अकसर एक.दूसरे से बातचीत करते रहते हैं।

शुक्रवार को मोदी अपना ज्यादातर वक्त व्हाइट हाउस में बिताएंगे। वह राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद क्वाड शिखर वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क रवाना होंगे। वह 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

थायराइड भी हो सकता है थकान का कारण

-: ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस :- क्या आपके साथ भी एसे होता है कि आप सारा दिन काम करते करते इत…