Home अंतरराष्ट्रीय सीरिया ने अंतर्राष्ट्रीय कानून को बरकरार रखा, अमेरिका से आर्थिक आतंकवाद खत्म करने का अनुरोध

सीरिया ने अंतर्राष्ट्रीय कानून को बरकरार रखा, अमेरिका से आर्थिक आतंकवाद खत्म करने का अनुरोध

दमिश्क, 28 सितंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों से आर्थिक आतंकवाद को समाप्त करने का अनुरोध किया है और कहा कि उनका देश अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखने का समर्थन करता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की आम बहस में मेकदाद के हवाले से कहा, मेरा देश ईरान, वेनेजुएला, बेलारूस, निकारागुआ और उत्तर कोरिया और मेरे देश सीरिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों द्वारा लगाए गए आर्थिक आतंकवाद को समाप्त करने की भी मांग करता है।

उन्होंने कहा कि सीरिया कुछ देशों की वर्चस्ववादी नीतियों और हस्तक्षेप के प्रयासों के बावजूद, अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखने, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने और दुनिया भर में विकास को बढ़ावा देने के रूस और चीन के प्रयासों का भी समर्थन करता है।

सीरिया, विशेष रूप से परमाणु समझौते से अमेरिका की वापसी के बाद, इसके खिलाफ अवैध और गैर-जिम्मेदार अमेरिकी उपायों का सामना करने के लिए, ईरान के इस्लामी गणराज्य के साथ अपना पूर्ण समर्थन और एकजुटता व्यक्त करता है।

मंत्री ने कहा, इस संबंध में, सीरिया दशकों से क्यूबा पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति के अमेरिकी सैन्यीकरण की निंदा करता है।

मेकदाद ने जोर देकर कहा कि अगर कोविड -19 तथाकथित प्रतिबंधों के अभाव में एक जीवन पर दावा करेगा, तो यह तब और अधिक का दावा करेगा जब ये उनकी जगह लेगा।

मानवाधिकारों के मामले में एकतरफा उपायों के निगेटिव प्रभाव पर विशेष प्रतिवेदक ने कहा, ये प्रतिबंध क्यूबा, ईरान, सूडान, सीरिया, वेनेजुएला और यमन जैसे देशों में दुख और मौत का कारण बन रहे हैं।

मेकदाद ने नोट किया, और जैसा कि स्वतंत्र संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों के एक समूह ने उल्लेख किया है, मानवाधिकार प्रदान करने के नाम पर लगाए गए प्रतिबंध वास्तव में लोगों को मार रहे हैं और उन्हें स्वास्थ्य, भोजन और जीवन के अधिकारों सहित मौलिक अधिकारों से वंचित कर रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

मुख्यमंत्री योगी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला युवक पुलिस हिरासत में

प्रयागराज, 19 जुलाई (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ …