Home अंतरराष्ट्रीय बेटे की मौत के बाद पोप ने मुझे काफी सांत्वना दी: बाइडन

बेटे की मौत के बाद पोप ने मुझे काफी सांत्वना दी: बाइडन

रोम, 01 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रोम की अपनी यात्रा के अंतिम दिन रविवार को पोप फ्रांसिस के साथ अपने संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि पोप ने छह साल पहले उनके बेटे ब्यू की मौत के बाद से उन्हें ‘‘काफी सांत्वना’’ दी।

बाइडन से जी20 शिखर सम्मेलन के उनके आखिरी संवाददाता सम्मेलन में पोप के साथ शुक्रवार को हुई निजी मुलाकात के बारे में पूछा गया था। इस सवाल पर भावुक होते हुए, उन्होंने पोप के साथ सितंबर 2015 की अपनी मुलाकात को याद किया जब रोमन कैथोलिक गिरजाघर के नेता अमेरिका की यात्रा पर आए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास बहुत सहानुभूति है। वह ऐसे शख्स हैं, जो यह समझते हैं कि उनके ईसाई धर्म का मतलब लोगों तक पहुंचना और माफ करना है। इसलिए मुझे उनके साथ अपना रिश्ता ऐसे लगता है कि मुझे निजी तौर पर उनसे काफी सांत्वना मिलती है।’’

कैथोलिक गिरजाघर के अनुयायी बाइडन, पोप की अमेरिकी यात्रा के समय उप राष्ट्रपति थे। तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बाइडन को फ्रांसिस के साथ फिलाडेल्फिया जाने को कहा था।

बाइडन ने कहा कि ब्यू की मौत का ‘‘दुख अब भी खत्म नहीं हुआ है।’’ डेलवेयर के पूर्व अटॉर्नी जनरल ब्यू की मौत पोप की यात्रा से कुछ महीने पहले मस्तिष्क के कैंसर से हुई थी।

फिलाडेल्फिया जाने से पहले फ्रांसिस ने बाइडन और उनके परिवार से निजी रूप से मुलाकात करने को कहा। रविवार को इस बारे में याद करते हुए राष्ट्रपति की आंखों में आंसू आ गए कि कैसे फ्रांसिस को उनके बेटे की मौत के बारे में पता चला।

बाइडन ने उस मुलाकात के बारे में कहा, ‘‘ उन्होंने उसके बारे में सिर्फ सामान्य रूप से बात नहीं की। वह जानते थे कि वह कैसा इंसान था और इसका उसके बच्चों, मेरी पत्नी, हमारे परिवार पर बहुत बड़ा असर पड़ा।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि शुक्रवार को पोप के साथ मुलाकात के बाद फ्रांसिस ने उन्हें कहा कि पवित्र भोज लेते जारी रखना चाहिए। अमेरिका के कुछ कंजर्वेटिव गिरजाघर के नेताओं का कहना है कि बाइडन को पवित्र भोज लेने से रोका जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने गर्भपात के अधिकारों का समर्थन किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

मॉस्को, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्…