Home अंतरराष्ट्रीय सोमालिया में खाद्य असुरक्षा मई 2022 तक बदतर स्थिति में होगीः यूएन

सोमालिया में खाद्य असुरक्षा मई 2022 तक बदतर स्थिति में होगीः यूएन

मोगादिशु, 15 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (यूएनओसीएचए) ने एक रिपोर्ट में कहा कि मई 2022 तक सोमालिया में खाद्य असुरक्षा के गंभीर स्थिति में पहुंचने की आशंका है। कई घरों में भोजन की खपत में अंतर बढ़ रहा है और उस अंतर का मुकाबला करने की क्षमता में कमी आ रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमालिया 2021 सीजनल फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रिशन असेसमेंट रिपोर्ट का हवाला देते हुए, यूएनओसीएचए ने कहा कि दिसंबर के दौरान अनुमानित 35 लाख लोगों को तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ेगा, जिनमें से लगभग 640,730 लोगों को आपात स्थिति का सामना करना पड़ेगा।

यूएनओसीएचए ने रविवार को जारी अपने नवीनतम मानवीय बुलेटिन में कहा कि अक्टूबर-दिसंबर में कम बारिश ने सप्लीमेंट्री भोजन और पशुधन उत्पादन से आय को भी काफी प्रभावित किया है।

साथ ही ये भी कहा कि सभी क्षेत्रों में खाद्य असुरक्षा और तीव्र मानवीय जरूरतों की सूचना दी गई है। वर्तमान में 5.9 मिलियन से अधिक लोगों को मानवीय सहायता और सुरक्षा की आवश्यकता है।

ओसीएचए के अनुसार, मानवीय एजेंसियों का अनुमान है कि सोमालिया में 7.7 मिलियन लोगों को देश के विभिन्न हिस्सों में आवर्तक जलवायु झटके विशेष रूप से सूखा और बाढ़, कोविड -19 सहित रोग का प्रकोप, और बढ़ती गरीबी के कारण 2022 में मानवीय सहायता और सुरक्षा की आवश्यकता होगी।

जुबालैंड, दक्षिण-पश्चिम और गलमुडग राज्यों (मध्य क्षेत्रों) और पुंटलैंड के कुछ हिस्सों में गंभीर सूखे के प्रभाव के साथ व्यापक शुष्क परिस्थितियों के परिणामस्वरूप मानव पीड़ा और पशुओं की मृत्यु में वृद्धि हुई है।

यूएनओसीएच के अनुसार, 2022 में 71 प्रतिशत सोमालियाई गरीबी रेखा से नीचे रहेंगे, खासकर उन क्षेत्रों में जहां मानवीय पहुंच एक चुनौती बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

अदाणी समूह मुजफ्फरपुर में करेगी बड़ा निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

पटना, 28 जून (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। देश के सबसे बड़े रईश गौतम अदाणी की कंपनी बिहार की औद…