Home अंतरराष्ट्रीय दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री अमेरिका, जापानी समकक्षों से मिलने के लिए वाशिंगटन रवाना हुए

दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री अमेरिका, जापानी समकक्षों से मिलने के लिए वाशिंगटन रवाना हुए

सियोल, 15 नवंबर (ऐजेंसी/अशोक एक्सप्रेस)। दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुन उत्तर कोरिया और अन्य लंबित मुद्दों पर अपने अमेरिकी और जापानी समकक्षों के साथ बातचीत के लिए वाशिंगटन की यात्रा पर रवाना हुए हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, चोई ने मंगलवार को अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन और जापान के उप विदेश मंत्री ताकेओ मोरी के साथ बैठक करने की योजना बनाई है।

तीनों के उत्तर कोरियाई परमाणु गतिरोध के आसपास नई कूटनीति पर चर्चा करने की उम्मीद है और संभावित रूप से सोमवार के लिए निर्धारित यूएस-चीन ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के परिणामों और विवरणों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

यह जापान में जुलाई के बाद से तीन देशों की पहली उप-मंत्रालय की बैठक है।

तीनों ने अप्रैल 2015 से इस तरह की आठ दौर की बैठकें की हैं।

जिन अन्य मुद्दों को कवर किए जाने की उम्मीद है उनमें 1950-53 के कोरियाई युद्ध और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला संकट के औपचारिक अंत की प्रस्तावित घोषणा शामिल है।

चोई का वाशिंगटन में क्रमशः शर्मन और मोरी के साथ अलग-अलग बैठकें करने का भी कार्यक्रम है।

सोमवार को, चोई और शेरमेन से कोरिया प्रायद्वीप शांति प्रक्रिया के आसपास की कूटनीति को फिर से खोलने के तरीकों और 2015 के ईरान परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए चल रहे बहुपक्षीय प्रयासों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

पिछले महीने प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के तहत नए जापानी मंत्रिमंडल के शुभारंभ के बाद चोई और मोरी के बीच पूर्ण उच्च स्तरीय सियोल-टोक्यो परामर्श की शुरूआत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे

उखीमठ, 08 मार्च (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें…